Donald Trump In India आसमान से कार्गो रखेगा आगरा के हर चप्पे पर नजर, सुरक्षा के लिए आएंगे सात स्पेशल विमान

अमेरिकी राष्‍ट्रपति की सुरक्षा में अमेरिकी वायुसेना के सात विमान होंगे।

By: Bhanu Pratap

Updated: 18 Feb 2020, 07:29 PM IST

आगरा। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रस्तावित ताजमहल भ्रमण के कार्यक्रम को लेकर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं, तो वहीं अमेरिका वायुसेना ने भी अभेद्य सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। सूत्रों की मानें तो ट्रम्प की सुरक्षा में कार्गो एयरक्राफ्ट सिक्‍योरिटी व्‍हीकल के साथ रहेगा। इसके अलावा सुरक्षा से जुड़ा अन्‍य साजो-सामान भी है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति की सुरक्षा में अमेरिकी वायुसेना के सात विमान होंगे। साथ ही वाहनों का एक काफिला चलेगा, इसमें अत्‍याधुनिक हथियारों से लैस अमेरिकी सेना के जवान होंगे।

आगरा आने से पहले पहुच जाएंगे कार्गो
सूत्रों की मानें तो चार कार्गो विमान अमेरिकी राष्‍ट्रपति के भारत आने से पहले पहुंच जाएंगे, जबकि एक पैसेंजर और दो कार्गो विमान सहित तीन विमान ट्रम्प के विमान के साथ पहुंचेंगे। अमेरिकी राष्‍ट्रपति 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं। अहमदाबाद के बाद उनका ताजमहल भ्रमण का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

अमेरिकी सीक्रेट सर्विस जल्द डालेगी डेरा
ट्रम्प के ताजमहल भ्रमण को लेकर अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट जल्द यहां डेरा डालेंगे। सूत्रों की मानें तो ट्रम्प की सुरक्षा में सबसे अंदरूनी घेरे में अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट होंगे। दूसरी परत में देश के नेशनल सिक्‍योरिटी गार्ड (एनएसजी) होंगे। वहीं फूलप्रूफ सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए एनएसजी के साथ कमांडो फोर्स चेतक जिम्‍मेदारी संभालेगी।

पुलिस का प्लान
पांच स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया जाएगा। इसके लिए स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने केंद्र और राज्य से फोर्स की डिमांड भेज दी है। राष्ट्रपति के दौरे से पहले ही यहां केंद्रीय सुरक्षा बल और पुलिस के जवान पहुंच जाएंगे। इसके बाद वीवीआईपी रूट के साथ पूरे शहर में अलग-अलग स्थानों पर फोर्स की तैनाती की जाएगी। दौरे के दिन राष्ट्रपति के रूट के हर घर के गेट और छत पर पुलिस तैनात रहेगी। इसके लिए सौ से अधिक अधिकारी और चार हजार से अधिक पुलिसकर्मी आ रहे हैं।

Donald Trump
Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned