scriptWorld Bicycle Day मिलिए ‘साइकिल डॉक्टर’ से, बता रहे हैं स्वस्थ शरीर के लिए साइकिलिंग के फायदे | World Bicycle Day 2019 bicycling benefit by Doctor Dinesh rathore | Patrika News

World Bicycle Day मिलिए ‘साइकिल डॉक्टर’ से, बता रहे हैं स्वस्थ शरीर के लिए साइकिलिंग के फायदे

locationआगराPublished: Jun 03, 2019 06:21:32 pm

World Bicycle Day पर जागरुकता के लिए तमाम कार्यक्रम होते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो वर्षों से साइकिल चलाने का संदेश दे रहे हैं। इनमें से ही एक हैं ‘साइकिल डॉक्टर’ दिनेश राठौर।

Dinesh Raothre

World Bicycle Day मिलिए ‘साइकिल डॉक्टर’ से, बता रहे हैं स्वस्थ शरीर के लिए साइकिलिंग के फायदे

world bicycle day 2019

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित 3 जून ‘विश्व साइकिल दिवस’ के अवसर पर साइकिलिंग से पर्यावरण सम्बन्धी समस्या के रोकथाम और उत्तम स्वास्थ्य के लिए तमाम तरह से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। लेकिन आगरा में एक चिकित्सक ऐसे हैं रोज वर्षों से साइकिल चलाकर लोगों को स्वस्थ जीवनशैली और पर्यावरण बचाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इनकी सुबह की शुरुआत साइकिलिंग के साथ होती है यहां तक कि अपने दफ्तर भी साइकिल से पहुंच जाते हैं।
Dinesh Raothre
ये ‘साइकिल डॉक्टर’ हैं मानसिक स्वास्थ्य संस्थान के अधीक्षक डॉ दिनेश राठौर। डॉ दिनेश राठौर अपने दफ्तर भी साइकिल से पहुंच जाते हैं। साथ ही वह लोगों से भी प्रकृति बचाने के लिए ‘साइकिल डॉक्टर’ बनने की अपील करते हैं।
World Bicycle Day पर जब हमने डॉ दिनेश राठौर से बात की तो उन्होंने कहा कि साइकिल आपको स्वस्थ रखती है साथ ही प्रकृति बचाने में सहायक है। क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग अगर लोकल परिवन के लिए साइकिल का प्रयोग करने लगें तो पेट्रोल-डीजल से होने वाले प्रदूषण में बेहद कमी आएगी। डॉ दिनेश का कहना है कि ऐसा करना हर किसीके लिए आसान है। आज एक व्यक्ति भी थोड़ी सी दूर पर जाता है तो गाड़ी से जाना चाहता है। इससे वह अपने साथ-साथ कई लोगों को लिए समस्या खड़ी कर रहा है। प्रदूषण बढ़ता है, जाम के हालात बनते हैं और व्यय भी अधिक होता है। अगर हम इस जगह साइकिल चला कर जाएं तो आपकी सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही प्रकृति के लिए भी बेहतर है। डॉ दिनेश का मानना है कि आने वाली जेनरेशन के लिए कुछ अच्छा छोड़ना चाहते हैं तो साइकिल चलाना शुरू कर दीजिए।
Dinesh Raothre
ये हैं स्वास्थ्य लाभ

1- डॉ दिनेश राठौर का कहना है कि साइकिल चलाना सबसे ज्यादा फायदेमंद डायबिटीज मरीजों के लिए है। प्रतिदिन साइकिल चलाने से टाइप-1 और टाइप-2 मधुमेह रोगियों को भी बहुत फायदा होता है।
2- इसके साथ ही वजन घटाने में साइकिल चलाना बेहद लाभकारी है। नियमित साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है।

3- डॉ राठौर का कहना है कि साइकिल चलाने से सिर्फ आपका शरीर ही नहीं दिमाग भी दुरुस्त रहता है। जो लोग साइकिल चलाते हैं वो परिवहन के अन्य साधनों का उपयोग करने वालों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं।
4- डॉ राठौर का कहना है कि यदि आप प्रतिदिन कमसे कम 30 मिनट साइकिल चला रहे हैं तो आपको डायबिटीज का खतरा कम रहेगा।

5- साइकिल चलाने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है। ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहात है।
6- साइकिल चलाने से आपका इम्युन सिस्टम अच्छा रहता है। बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो