script

IIT-news : यह संस्थान देगा अर्ली-कैरियर फैलोशिप

locationअहमदाबादPublished: Jul 17, 2020 10:11:49 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

IIT-gandhinagar, IIT news, fellowship, engineering, researcher: हर माह मिलेंगे एक लाख, हर वर्ष 2 लाख तक मिलेगा व्यावसायिक विकास अनुदान

IIT-news : यह संस्थान देगा अर्ली-कैरियर फैलोशिप

IIT-news : यह संस्थान देगा अर्ली-कैरियर फैलोशिप

गांधीनगर. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गांधीनगर (IIT-Gandhinagar) ने इंजीनियरिंग (Engineering), विज्ञान ( Science) के साथ-साथ सामाजिक विज्ञान के सभी क्षेत्रों के नए डॉक्टरेट्स (Doctrate) के लिए अर्ली-कैरियर फेलोशिप (ECF) लांच की है। यह फैलोशिप असामान्य और विचारशील शोधकर्ताओं (research) को अपने दीर्घकालिक अनुसंधान (reseach) और शैक्षणिक (Education) आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त करना चाहती है।
उत्कृष्ट शैक्षणिक ट्रैक रिकॉर्ड वाले स्कोलर्स, जिन्होने 1 जुलाई-2019 के बाद किसी भारतीय संस्थान से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है, वे इस वर्ष 31 जुलाई तक आईआईटीजीएन-ईसीएफ के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों ने इस वर्ष अपनी डॉक्टरेट थीसिस जमा की है, वे भी आवेदन कर सकते हैं। युवा स्कोलर्स को आकर्षक अनुसंधान प्रश्नो और परिवर्तनकारी प्रोजेक्ट्स पर आईआईटी-गांधीनगर के फेकल्टी सदस्यों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा, जो महत्वपूर्ण शोध योगदान में परिवर्तित हो सकता हैं।
आईआईटी-गांधीनगर के निदेशक प्रोफेसर सुधीर के जैन ने कहा कि भारत में बहुत सारी शोध प्रतिभाएं हैं, जिन्हें उत्कृष्टता की ओर ले जाने के लिए सही अवसर और प्रोत्साहन प्रदान कर रचनात्मक रूप से जोडऩे की आवश्यकता है। आईआईटी गांधीनगर ने हमेशा युवा स्कोलर्स की क्षमताओं पर विश्वास किया है। साथ ही एक अतिरिक्त अवसर प्रदान कर प्रतिभाशाली और हाल के डॉक्टरेट्स को कल के शैक्षणिक लीडर बनने के लिए तैयार करना चाहते हैं।
उन्होंने उम्मीद जताई कि संस्थान लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अनुकूल वातावरण के साथ आवश्यक सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम के अध्येता (फेलोशिप) न केवल अपनी निर्दिष्ट शाखा का उपयोग कर सकेंगे, बल्कि संगठन के संपूर्ण अनुसंधान ढांचे और सुविधा का उपयोग करेंगे, जो रचनात्मक और इकोसिस्टम में विकास और नेटवर्किंग के अवसर प्रदान करता है। ईसीएफ फेलो को प्रति माह एक लाख रुपए की फेलोशिप और प्रतिवर्ष 2 लाख रुपए तक का व्यावसायिक विकास अनुदान मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो