Ahmedabad News: विश्व के श्रेष्ठ ६०० संस्थानों में शामिल हुई आईआईटी गांधीनगर

Ahmedabad News: विश्व के श्रेष्ठ ६०० संस्थानों में शामिल हुई आईआईटी गांधीनगर
Ahmedabad News: विश्व के श्रेष्ठ ६०० संस्थानों में शामिल हुई आईआईटी गांधीनगर

nagendra singh rathore | Updated: 12 Sep 2019, 04:53:03 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

IIT Gandhinagar, THE World University ranking 2020, India, Gujarat, भारत के संस्थानों में पाया सातवां स्थान

 

अहमदाबाद. IIT Gandhinagar भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर (आईआईटी-गांधीनगर) को एक World ranking वैश्विक रैंकिंग २०२० में World Top 600 Institutes विश्व के श्रेष्ठतम ६०० संस्थानों में जगह मिली है। इस रैकिंग में पहली बार भारत के ५६ संस्थानों को जगह मिली है। बीते वर्ष २०१९ की रैकिंग में ४९ संस्थानों को जगह मिली थी। इस साल पहली बार आईआईटी गांधीनगर ने विश्व के श्रेष्ठ ५०१ से ६०० संस्थानों की सूची में जगह बनाई है।
द वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैकिंग २०२० (टाइम्स हायर एजूकेशन वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैकिंग) में आईआईटी गांधीनगर को भारत देश के ५६ संस्थानों में सातवीं रैकिंग मिली है। जबकि वैश्विक ६०० संस्थानों में ५०१-६०० संस्थानों में स्थान मिला है।
९२ देश के १३९६ संस्थानों को 13 अलग अलग मानदंडों के आधार पर रैकिंग दी गई है। जिसमें शिक्षा,शोध, नॉलेज ट्रांसफर एवं इंटरनेशनल आउट लुक को आधार बनाया गया है।
आईआईटी गांधीनगर के निदेशक प्रो.सुधीर जैन ने कहा कि संस्थान के स्थापना के समय से ही संस्थान का लक्ष्य वैश्विक स्तर का बेहतर संस्थान बनना रहा है। इस रैकिंग में आईआईटी गांधीनगर को विश्व के ६०० श्रेष्ठ संस्थानों में जगह मिलना और भारत के संस्थानों में सातवें स्थान पर जगह मिलना उसी लक्ष्य को पाने के लिए किए गए सामूहिक प्रयासों का परिणाम है।
उन्होंने कहा कि भविष्य में भी संस्थान के प्राध्यापक, विद्यार्थी, पूर्व विद्यार्थी और कर्मचारी मिलकर संस्थान को शिक्षा, शोध के क्षेत्र में, छात्रवृत्ति के क्षेत्र में नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned