Ahmedabad News आईआईएम-ए, आईआईटी गांधीनगर की समीक्षा बैठक में मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डॉ. निशंक ने जताई इस दिशा में काम की आवश्यता

MHRD, Dr.Ramesh pokhriyal nishank, IIT Gandhinagar, IIMA, research, quality education, आईआईएम-आईआईटी समीक्षा बैठक में मानव संसाधन मंत्री ने गुणवत्तापरक शोध आधारित शिक्षा पर दिया बल

 

अहमदाबाद. केन्द्रीय मानव संसाधन एवं विकास MHRD (एमएचआरडी) मंत्री dr Ramesh Pokhriyal Nishank डॉ.रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने जन समस्याओं को सुलझाने के लिए ज्यादा से ज्यादा research शोध करने की आवश्यकता जताते हुए गुणवत्ता परक शोध आधारित शिक्षा पर बल दिया है।
वे गांधीनगर जिले के पालज गांव स्थित IIT Gandhinagar आईआईटी गांधीनगर में आईआईटी गांधीनगर एवं IIM Ahmedabad आईआईएम अहमदाबाद की रविवार को आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।
बैठक में उन्होंने कहा कि इस बात पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है कि हम जन समस्याओं पर अधिक शोध करें। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी संस्थान अपने आसपास के गांवों को विकास की मुख्य धारा से जोडऩे में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उनकी इस बात पर सभी ने सहमति जताई कि शोध का लाभ समाज के अंतिम छोर वाले व्यक्ति को मिलना चाहिए।
बैठक में उन्होंने आईआईएम-अहमदाबाद और आईआईटी गांधीनगर के कामकाज की समीक्षा की और संस्थानों की मांगों को सुना। बैठक में आईआईटी गांधीनगर के निदेशक डॉ. सुधीर जैन, आईआईएम-अहमदाबाद के निदेशक प्रो. एरोल डिसूजा एवं दोनों ही संस्थानों के वरिष्ठ प्राध्यापक उपस्थित रहे।

पौधारोपण कर विद्यार्थियों को किया प्रेरित
डॉ. निशंक ने गांधीनगर के सेक्टर-30 में स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक 1के परिसर में 'एक विद्यार्थी एक पौधा' अभियान के तहत एक पौधे का रोपण करते हुए विद्यार्थियों को पौधरोपण के लिए प्रेरित भी किया।
उन्होंने कहा कि KVS केवीएस की ओर से नई दिल्ली में हाल ही में आयोजित 'एक भारत श्रेष्ठ भारत ' कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम श्रेणी में गुजरात के केन्द्रीय विद्यालय की टीम ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके लिए विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षक और विद्यार्थियों की मेहनत की उन्होंने सराहना की। आगे बढऩे के लिए अनुशासित रहकर लक्ष्य हासिंल करने के लिए प्रोत्साहित भी किया।
इस दौरान केन्द्रीय विद्यालय संगठन के अहमदाबाद संभाग कार्यालय के Deputy commissioner Dr. Jaydeep das उपायुक्त डॉ. जयदीप दास व विद्यालय के प्राचार्य मोहन सत्वली सहित २० से २५ केन्द्रीय विद्यालयों के प्राचार्य, दो सौ से अधिक शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे। केवीएस गुजरात की टीम ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के साहित्यिक कार्यक्रम श्रेणी में भी तीसरा स्थान प्राप्त किया है।

Ahmedabad News आईआईएम-ए, आईआईटी गांधीनगर की समीक्षा बैठक में मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डॉ. निशंक ने जताई इस दिशा में काम की आवश्यता
nagendra singh rathore
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned