script

आईआईटी गांधीनगर के निदेशक बने प्रो. रजत मूना

locationअहमदाबादPublished: Sep 20, 2022 09:07:42 pm

Prof Rajat Moona appointed as Director of IIT Gandhinagar
-जल्द संभालेंगे कार्यभार, अभी भिलाई के निदेशक
 

आईआईटी गांधीनगर के निदेशक बने प्रो.  रजत मूना

आईआईटी गांधीनगर के निदेशक बने प्रो. रजत मूना

Ahmedabad. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- गांधीनगर (आईआईटी-गांधीनगर) के निदेशक पद पर प्रो. रजत मूना की नियुक्ति की गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रो. मूना की नियुक्ति का आदेश जारी किया है। वे जल्द ही संस्थान के दूसरे निदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगे। प्रो.सुधीर जैन को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) का कुलपति बनाए जाने के बाद से यह पद रिक्त था।
प्रो.मूना अभी आईआईटी भिलाई के निदेशक हैं। वे इससे पहले सी-डेक के महानिदेशक रह चुके हैं। आईआईटी गांधीनगर के पहले निदेशक प्रो.सुधीर जैन की तरह प्रो.मूना भी आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर हैं। वे 1991 से आईआईटी कानपुर में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के प्रोफेसर हैं। उन्होंने आईआईटी कानपुर से ही वर्ष 1981-85 के दौरान इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया। फिर वर्ष 1985-89 तक आईआईएस बेंगलुरू से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की।

आईआईटी गांधीनगर के निदेशक बने प्रो. रजत मूना

प्रो. मूना ने स्मार्ट कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, ई-पासपोर्ट, व्हीकल रजिस्ट्रेशन, इलेक्ट्रोनिक टोल कलेक्शन, इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम), वीवीपैट जैसी एप्लीकेशन के विकास और उसे परिभाषित करने में अहम भूमिका निभाई है। इन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई अवार्ड भी प्रदान किए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो