युगलेश शर्मा
अजमेर.
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अजमेर में जहां राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया जा रहा है वहीं अजमेर के एक योगाचार्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग की लोकप्रियता बढ़ा रहे हैं। अजमेर के डॉ. मोक्षराज पिछले डेढ़ साल से अमरीका में योग क्लास लगा रहे हैं। खास बात यह है कि उनकी नियुक्ति भी भारत सरकार ने की है और अमरीका के लोग भाषायी और सांस्कृतिक सीमाओं को दरकिनार कर बढ़ चढ़ की योग कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं। यही कारण रहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गत रविवार को अमरीका में हुए कार्यक्रम में डेढ़ सौ से अधिक देशों के प्रतिनिधि और करीब 2000 लोग शामिल हुए। इसके अलावा भी विभिन्न योग कार्यक्रमों में अमरीकन खासी रूचि ले रहे हैं।


16 जून को ही मना लिया योग दिवस-
अमेरीका में इस बार का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 16 जून को ही मना लिया गया। आचार्य मोक्षराज ने बताया कि वहां वीकएंड में सुविधा अनुसार योग दिवस का आयोजन कर लिया जाता है। उन्होंने बताया कि 16 जून को भारत-पाकिस्तान का मैच भी था और अमरीका में विशेष प्रचलित फादर्स-डे मनाया जा रहा था। इसके बावजूद दो हज़ार से अधिक लोग शामिल हुए। इनमें आधी संख्या भारतीय मूल के लोगों की थी। भारत के राजदूत हर्षवर्धन शृंगला ने इस कार्यक्रम में डॉ. मोक्षराज के प्रयत्नों की भूरी-भूरी प्रशंसा की।


अमरीका सहित कई देश ले रहे योग में रूचि-
डॉ. मोक्षराज ने बताया कि योग की कक्षाओं में विभिन्न देशों के लोग रुचि से भाग लेते हैं। अमेरिका में योग के प्रति लोगों का अत्यधिक रुझान है। गली-गली में योग सेंटर खुले हुए हैं तथा 36 मिलियन से अधिक लोग यहां योग करते हैं। इन योग करने वालों में 70 प्रतिशत महिलाएं होती हैं। वे ओम् के उच्चारण को मानसिक शांति के लिए बहुत अच्छा उपाय मानते हैं।

READ MORE : आर्य वीरांगनाओं ने आनासागर झील में किया योग प्रदर्शन


डॉ. मोक्षराज पहले सांस्कृतिक राजनयिक-
डॉ. मोक्षराज भारत से अमरीका में पहले सांस्कृतिक राजनयिक हैं जो भारत के राजदूतावास वाशिंगटन डीसी में जनवरी 2018 से नियुक्त हैं। उनका कार्य भारत की विविध संस्कृतियों, योग परंपराओं और भाषाओं को बढ़ावा देना है। डॉ. मोक्षराज योग, वेद और भारतीय संस्कृति के विशेषज्ञ हैं। उन्होंने कैपिटॉल हिल और व्हाइट हाउस के सामने स्थित वाशिंगटन मौनुमेंट पर 2018 में चौथे और 2019 में पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व किया। इससे पहले उन्होंने अजमेर में पहले, दूसरे और तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का नेतृत्व किया था। वे वाशिंगटन मैरिलैंड वर्जीनिया केंटकी वेस्ट वर्जिनिया के विभिन्न स्थलों पर योग दिवस से पहले बारह से अधिक योग शिविर आयोजित कर चुके हैं तथा राजदूतावास में उनकी सप्ताह में दो दिन योग कक्षाएं व अन्य दिनों में हिंदी-संस्कृत की कक्षाएं भी संचालित होती हैं।

READ MORE : #Ajmer_Patrika

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned