scriptआप भी देखिये आसमान में स्वच्छंद उड़ते और आनासागर में अठखेलियां करते इन खूबसूरत पक्षियों को | beautiful pics of bird fair in ajmer | Patrika News

आप भी देखिये आसमान में स्वच्छंद उड़ते और आनासागर में अठखेलियां करते इन खूबसूरत पक्षियों को

locationअजमेरPublished: Jan 12, 2019 12:54:19 pm

Submitted by:

Preeti

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने की प्रशंसा

beautiful pics of bird fair in ajmer

आप भी देखिये आसमान में स्वच्छंद उड़ते और आनासागर में अठखेलियां करते इन खूबसूरत पक्षियों को

अजमेर. राजस्थान पत्रिका, जिला प्रशासन एवं नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय बर्ड फेयर का आगाज सुबह 10 बजे आनासागर झील की बारादरी पर हुआ । बर्ड फेयर के उद्घाटन समारोह में जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक संजीव कुमार नर्जरी, पूर्व अजमेर आईजी , आइएएस तेजस्वी राणा सहित अन्य अफसर और जनप्रतिनिधि मौजूद रहें। इस दौरान बारादरी पर स्कूली बच्चों के लिए ड्राइंग प्रतियोगिता हुई और फोटो प्रदर्शनी लगाई गई । राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा ने शुक्रवार को बर्ड फेयर का पोस्टर देखा और आयोजन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को प्राकृतिक नजारों और पक्षियों की अनूठी दुनिया को जानने और समझने का मौका मिलेगा।
बर्ड वॉचिंग के शौकीन शहरवासियों, विद्यार्थियों, शोधार्थियों के लिए 12 से 14 जनवरी तक तीन दिवसीय बर्ड फेयर का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान लोग आनासागर बारादरी, क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान के सामने स्थित चौपाटी, सागर विहार पाल, गौरव पथ पर नवनिर्मित पाथ-वे व पुरानी विश्राम स्थली से प्रवासी पक्षियों की उड़ान, झुंड में झील में पहुंचने, जल क्रीड़ा और पानी में मछलियां, भोजन तलाशने जैसी गतिविधियां देख सकेंगे। पक्षियों के जानकार और नियमित बर्ड वॉचिंग करने वाले विशेषज्ञ इनकी प्रजाति, रंग-रूप, व्यवहार और गतिविधियों की जानकारी भी देंगे। बर्ड फेयर संयोजक नगर निगम उपायुक्त करतार सिंह ने शनिवार तैयारियों को अंतिम रूप दिया।

आनासागर झील पसंदीदा जगह

विश्वविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान विभागाध्यक्ष प्रो. प्रवीण माथुर ने बताया कि पक्षियों के बारे में जानना और समझना एक अद्भुत अनुभव है। हजारों मील का सफर तय कर प्रवासी पक्षी अजमेर और अन्य इलाकों में पहुंचते हैं। आनासागर झील तो उनका सबसे पसंदीदा स्थल है। यहां की नमी, उपयुक्त भोजन और जलवायु उनके अनुकूल रहती है। अजमेर में नवम्बर से फरवरी-मार्च तक कई प्रजातियों के पक्षियों को देखा जा सकता है।
विशेषज्ञ देंगे रोचक जानकारियां
बर्ड फेयर के दौरान पक्षीविद्, विशेषज्ञ और शिक्षक पक्षियों के बारे में रोचक जानकारी देंगे। आनासागर झील में मुख्यत: कॉर्मोरेंट्र, ग्रे हेरोन, पेलिकंस, मैलार्ड, कॉमन टील, रफ, किंगफिशर, स्पून बिल, स्पॉट बिल्ड डक, नॉर्दन शॉवलर सहित 50 से अधिक प्रजातियों के देशी व प्रवासी पक्षी आते हैं। विशेषज्ञ पक्षियों के आहार-विहार, प्रकृति, इनके विभिन्न वातावरण में रहने से जुड़ी जानकारियां देंगे।
दूरबीन से देख सकेंगे पक्षी

फेयर के दौरान दूरबीन से भी पक्षियों को देखा जा सकेगा। शहरवासी स्वयं भी दूरबीन ला सकेंगे। अपने साथ दूरबीन लाने से शहरवासी पक्षियों की गतिविधियों को आसानी से काफी देर तक देख सकेंगे। उन्हें विशेषज्ञ कई प्रकार की सूचनाएं और जानकारी देंगे। बर्ड फेयर में शिक्षाविद् डॉ. के. के. शर्मा, पक्षीविद् महेन्द्र विक्रम सिंह सहित कई संस्थाओं का सहयोग रहेगा।
विद्यार्थियों के लिए होंगी प्रतियोगिताएं
बर्ड फेयर में स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए कई रोचक प्रतियोगिताएं भी होंगी। इसके तहत बच्चों के लिए ड्राइंग प्रतियोगिता होगी। इसके अलावा झील में दिखने वाले पक्षियों की फोटोग्राफी प्रतियोगिता होगी। श्रेष्ठ ड्राइंग, फोटोग्राफी करने वाली प्रतिभाओं को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
फोटो खींचे और हमें भेजें

बर्ड फेयर के दौरान शहरवासी फोटोग्राफी प्रतियोगिता में भी भाग ले सकेंगे। इसके तहत 12 और 13 जनवरी को आनासागर झील में पक्षियों की फोटोग्राफी करें। आप पक्षियों की भोजन करते हुए, पानी में अठखेलियां करते अथवा ठूंठ, दीवार पर बैठने सहित अन्य गतिविधियों को अपने मोबाइल या कैमरे में कैद कर सकते हैं। यह फोटोग्राफ मोबाइल नंबर 6376174010 अथवा ई-मेल patrikabirdfair@gmail.com पर 13 जनवरी की रात तक भेज देवें। श्रेष्ठ फोटोग्राफ खींचने वाले विजेताओं को 14 जनवरी को रीजनल कॉलेज के सामने स्थित आनासागर चौपाटी पर शाम 4 बजे होने वाले समापन समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो