scriptतीन दिन तक गुणवत्ता की कसौटी पर परखा जाएगा अमृतकौर अस्पताल | beawar | Patrika News

तीन दिन तक गुणवत्ता की कसौटी पर परखा जाएगा अमृतकौर अस्पताल

locationअजमेरPublished: Sep 21, 2019 01:24:25 pm

Submitted by:

sunil jain

राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय : 26 को आएगी क्वालिटी एश्योरेंस की सेन्ट्रल टीम, करेगी निरीक्षण

तीन दिन तक गुणवत्ता की कसौटी पर परखा जाएगा अमृतकौर अस्पताल

तीन दिन तक गुणवत्ता की कसौटी पर परखा जाएगा अमृतकौर अस्पताल


ब्यावर. राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय (AKH) तीन दिन तक गुणवत्ता की कसौटी पर परखा जाएगा। आगामी २६ से २८ सितम्बर तक केन्द्र सरकार की तीन सदस्यीय टीम (Central Team) निरीक्षण करेगी। अगर यह टीम भी एकेएच को 70 या उससे अधिक अंक देती है तो एकेएच को हर साल प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

केन्द्रीय टीम 18 चैक लिस्ट (Check list) में 6 हजार प्वाइंट पर चैक करेगी। इसके तहत लेबर रूम, नवजात शिशु उपचार इकाई (एफबीएनसी), ऑपरेशन थिएटर, डॉक्टरों की उपस्थिति, आउटडोर, वार्ड, दवाओं की उपलब्धता, जांच, लैब में संक्रमण से निपटने के इंतजाम, मरीजों की संख्या के अनुपात में डॉक्टरों की संख्या, प्रशिक्षित नर्सिंगकर्मियों की उपलब्धता, बाहर से भामाशाह से मिलने वाली मदद और सहयोग, मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं के भी नंबर है। टीम विभिन्न बिंदूओं पर ऑन लाइन मार्किंग (On Line Marking) करेंगी।

गत चार सालों से कायाकल्प योजना के तहत अमृतकौर अस्पताल पहले तीन स्थानों में शामिल है। टीम में केंद्र के अधिकारी शामिल रहेंगे और तीन दिन के दौरान अमृतकौर अस्पताल को 18 चैक लिस्ट की 6 हजार प्वाइंट पर परखा जाएगा। टीम विभिन्न बिंदूओं पर अस्पताल को परखने के बाद ऑन लाइन मार्किंग करेंगी। कायाकल्प योजना में 88 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल कर प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहने वाला राजकीय अमृतकौर अस्पताल को स्टेट की टीम ने 72 प्रतिशत से अधिक अंक दिए हैं। अगर यह टीम भी 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक के काबिल मानती है तो इस रिपोर्ट के आधार पर एकेएच को हर साल प्रोत्साहन राशि मिलेगी। जिसे अस्पताल के विकास पर खर्च किया जाएगा।

प्रति बेड मिलेंगे दस हजार रुपए
राजकीय अमृतकौर अस्पताल को अंतिम दोनों परीक्षा में अगर 70 प्रतिशत से अधिक हासिल होते हैं तो केंद्र सरकार की ओर से एकेएच को प्रति बेड 10 हजार रुपए प्रति वर्ष तीन साल तक दिए जाएंगे। इस योजना की खास बात यह है कि यह अवार्ड स्वीकृत बेड के अनुसार नहीं बल्कि फंक्शनल बेड के अनुसार मिलेगा। एकेएच में हालांकि 306 बेड स्वीकृत है लेकिन एकेएच में हर वक्त करीब 450 से 470 मरीज भर्ती रहते हैं। इसके अनुसार एकेएच अगर कसौटी पर खरा उतरता है तो एकेएच को कम से कम 400 बेड के अनुसार 10 हजार रुपए प्रति बेड के अनुसार 40 लाख रुपए सालाना मिलेंगे। इस राशि को एकेएच में सुविधाएं और संसाधन बढाने के लिए उपयोग में लिया जाएगा। यह राशि अस्पताल को लगातार 3 सालों तक मिलेगी। उसके बाद फिर से असेसमेंट किया जाएगा। अगर फिर भी अस्पताल 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल करता है तो फिर से अस्पताल को 3 साल तक 10 हजार रुपए प्रति बेड प्रति वर्ष मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो