script

Drinking water : अजमेर में नहीं कोई कटौती, मिलेगा सबको भरपूर पानी

locationअजमेरPublished: Aug 24, 2019 09:30:04 am

Submitted by:

raktim tiwari

पहले चरण में अजमेर में सप्लाई शुरू होगी। इसके बाद जिले के अन्य शहरी-ग्रामीण इलाकों में 48 घंटे में पेयजल सप्लाई दी जाएगी।

drinking water supply in ajmer

drinking water supply in ajmer

अजमेर. जलदाय विभाग (phed) जिले के शहरी क्षेत्र (urban area) में 48 घंटे के अंतराल में जलापूर्ति (water supply) की शुरुआत की कवायद में जुट गया है। अतिरिक्त मुख्य अभियंता (additional chief engineer) ने जिले के अभियंताओं की बैठक में जल भंडारण (water storage), पम्पिंग (pumping), लाइनों की स्थिति (pipe lines) और अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा है। पहले चरण में अजमेर में सप्लाई शुरू (water supply) होगी। इसके बाद जिले के अन्य शहरी-ग्रामीण इलाकों (rural area) में 48 घंटे में पेयजल सप्लाई दी जाएगी।
read more: अजमेर जिले की आस,बीसलपुर बांध बुझाएगा ‘प्यास’

बीते साल कम बरसात (low rainfall) के कारण जलदाय विभाग ने बीते वर्ष सितंबर-अक्टूबर से ही 72 घंटे के अंतराल (water shortage) में पेयजल आपूर्ति शुरू कर दी थी। 1 से 18 अगस्त तक हुई ताबड़तोड़ बारिश से बांध (bisalpur dam) का गेज 315.50 आरएल पहुंच गया। इसके बाद शहर को 48 घंटे में जलापूर्ति (48 hours supply) को लेकर सरकार ने जलदाय विभाग को आदेश भेजे गए हैं।
read more: drinking water : कटौती से छुटकारा अजमेर को मिलेगा 48 घंटे में पानी

शुरु किया पानी का स्टोरेज
जलदाय विभाग के अभियंताओं की बैठक हुई। इसमें टैंक-7 सहित अन्य जगह पेयजल स्टोरेज, बीसलपुर की 12 सौ एमएम की पुरानी लाइन के लीकेज (leakage in pipe line) ठीक करने पर चर्चा हुई। स्टील की नई लाइन (steel pipe line) की जांच करने, अतिरिक्त पानी (extra water) का भंडारण करने के निर्देश दिए गए। शहरी इलाकों में 48 घंटे में एक-दो दिन में जलापूर्ति शुरू हो जाएगी।
जिले को भी फायदा
अगस्त अंत या सितंबर के शुरुआत में जिले के अन्य शहरों-ग्रामीण इलाकों (rural area)में 48 घंटे में जलापूर्ति दी जाएगी। मालूम हो कि इसके लिए जलदयाय विभाग (phed) को 315 एमएलडी पानी (315 MLD water) की जरूरत पड़ेगी।
read more: 24X7 SUPPLY: अजमेर को मिलना चाहिए 24 घंटे में पानी


48 घंटे में जलापूर्ति की कवायद प्रारंभ हो गई है। अधिकारियों को बीसलपुर से अतिरिक्त पानी लेने, लाइनों के रखरखाव और अन्य व्यवस्थाएं दुरुस्त करने को कहा है। अजमेर और जिले के सभी क्षेत्रों में हम जल्द व्यवस्था शुरू कर देंगे।पी.एल. वर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता जलदाय विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो