scriptDriving license news ajmer : …तो कैंसिल हो जाएगा आरसी व लाइसेंस | Driving license news ajmer : then RC and license will be canceled | Patrika News

Driving license news ajmer : …तो कैंसिल हो जाएगा आरसी व लाइसेंस

locationअजमेरPublished: Sep 07, 2019 12:25:01 pm

Submitted by:

himanshu dhawal

परिवहन विभाग ने जारी किया मार्गदर्शन

Driving License के लिए शैक्षिक योगयता की अनिवार्यता खत्म, अब ये लोग भी बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

Driving License के लिए शैक्षिक योगयता की अनिवार्यता खत्म, अब ये लोग भी बनवा सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

अजमेर. परिवहन विभाग से लाइसेंस बनवाने तथा वाहन पंजीकरण के दौरान आवेदक को अपना सही पता देना होगा, जिससे विभाग स्पीड पोस्ट (Speed post) के जरिए लाइसेंस व आरसी भेज सके। यदि आवेदक ने सही पता नहीं दिया और लाइसेंव व आरसी वापस हो गए तो विभाग उन्हें नियमानुसार निरस्त कर देगा। परिवहन विभाग (transport Department) के शासन सचिव एवं परिवहन आयुक्त राजेश यादव ने शुक्रवार को इस सम्बन्ध में आदेश जारी कर दिए।
परिवहन कार्यालयों में तैयारशुदा ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) एवं पंजीयन प्रमाण पत्र स्पीड पोस्ट के जरिए आवेदक के पते पर भेजा जाता है, लेकिन आवदेक की ओर से सही पता नहीं दिए जाने के कारण लाइसेंस और आरसी (Rc) को पहुंचाना मुश्किल हो जाता है। इसके कारण डाक विभाग वह लाइसेंस और आरसी को वापस परिवहन विभाग को भेज देता है। इसमें सर्वाधिक परेशानी ग्रामीण क्षेत्रों में होती है। यहां पर सिर्फ गांव का नाम डालकर ही इतिश्री कर ली जाती है। इसके कारण भी अभी तक विभाग के पास 80 से अधिक लाइसेंस और आरसी वापस लौट चुकी है। कई जिला परिवहन अधिकारियों (District Transport Officers) ने विभाग को अवगता करवाया कि कुछ ड्राइविंग लाइसेंस एवं पंजीयन प्रमाण पत्र डाक विभाग (Postal Department) की इस टिप्पणी के साथ पुन: लौट कर प्राप्त हो रहे हैं कि पता अपूर्ण है अथवा पाने वाला इस पते पर नहीं रहता है। ऐसे में अब विभाग ने निर्णय लिया कि यदि किसी पता गलत पाया गया तो उसका लाइसेंस ही निरस्त कर दिया जाएगा ।
यह भी पढ़े….क्लॉक टावर थाना पुलिस ने शव को मोर्चरी पहुंचाया, पुलिस कर रही है मामले की जांच
अजमेर. तोपदड़ा आनासागर स्कैप चेनल के पास शुक्रवार सुबह एक वृद्ध का शव पड़ा मिला। रेलवे की निर्माणाधीन मल्टी स्टोरी पार्किंग (Multi story parking) के मजदूरों ने मामले में कन्ट्रोल रूम को सूचना दी लेकिन करीब एक घंटे के अंतराल के बाद पुलिस पहुंची। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त नहीं होने पर शव को मोर्चरी में रखवाया है।पुलिस के अनुसार तोपदड़ा फाटक के निकट मल्टी स्टोरी पार्किंग गेट के सामने शुक्रवार सुबह शव पड़ा होने की सूचना मिली। पुलिस ने मृतक के कपड़ों की र्ताशी ली लेकिन कोई दस्तावेज या पहचान का चिह्नि नहीं मिला। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त के लिए शव को जवाहरलाल नेहरू अस्पताल (Jawaharlal Nehru Hospital) की मोर्चरी में रखवाया है। हैडकांस्टेबल भीमसिंह के अनुसार प्रथमदृष्टया मृत व्यक्ति खानाबदोश प्रतीत हो रहा है।गुरुवार शाम से है पड़ारेलवे के पार्किंग श्रमिक लक्ष्मण गुर्जर ने बताया कि मृत व्य क्ति गुरुवार शाम भी उसी स्थान पर पड़ा था। उन्होंने शराब के नशे में समझकर नहीं देखा। शुक्रवार सुबह जब वह काम पर आया तो वह व्यक्ति वहीं पड़ा मिला। देखने पर वह मर चुका था। पुलिस सूचना देने के डेढ़ घंटे बाद घटनास्थल पर पहुंची। मृतक की शिनाख्त नहीं हो सकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो