script8 जिलों में किसानों को दिन में बिजली आपूर्ति शुरू | Electricity supply to farmers started during the day In 8 districts | Patrika News

8 जिलों में किसानों को दिन में बिजली आपूर्ति शुरू

locationअजमेरPublished: Feb 11, 2021 08:19:36 pm

Submitted by:

bhupendra singh

40 करोड़ रूपए खर्च कर मजबूत किया गया तंत्र
11 जिलों में खर्च होंगे 115 करोड़ रूपए
अजमेर डिस्कॉम

Ajmer Discom :

Ajmer Discom :

अजमेर. अजमेर विद्युत वितरण निगम ajmer discom ने किसानों farmers को दिन में बिजली की सप्लाई Electricity supply चालू कर दी है। प्रथम चरण में अब निगम के तहत आने वाले अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, चित्तौडगढ़़ तथा बांसावाड़ा के हजारों किसानों को इसे राहत मिली है। इन जिलों districtsके किसानों को अब रात्रि में जागकर खेतों की सिंचाई करने की परेशानी से छुटकारा मिला है। निगम ने इसके लिए 40 करोड़ रूपए खर्च कर 54 33/11 केवी जीएसएस के ट्रांसफार्मरों की क्षमता का विस्तार, विद्युत लाइन इंटरकनेक्शन एवं अन्य विद्युत तंत्र का सुधार कार्य किया है। द्वितीय चरण में मार्च -2022 तक सीकर, झुंझुनूं तथा तीसरे चरण मेें नागौर जिले में किसानों को दिन के ब्लॉक में विद्युत सप्लाई दी जाएगी। इसके लिए 75 करोड़ रूपए की राशि खर्च की जाएगी। निगम के तहत आने वाले 11 जिलों में किसानों को दिन में बिजली देने लिए कुल 115 करोड़ रूपए खर्च कर विद्युत तंत्र को मजबूत किया जाएगा।
सर्वाधिक बिजली भीलवाड़ा को
प्रथम चरण में निगम के तहत आने वाले जिलों में किसानों को वित्तीय वर्ष 2020-21 के जनवरी माह में दिन में 948.56 करोड़ यूनिट बिजली सिंचाई के लिए दी गई। इनमें अजमेर शहर वृत विद्युत खपत 107.95 करोड़ यूनिट,अजमेर जिला वृत में 104.99 करोड़, भीलवाड़ा में 222.93 करोड़, उदयपुर में 169.23 करोड़, डूंगरपुर में 45.21 करोड़ तथा चित्तौडगढ़़ में 174.66 करोड़ यूनिट बिजली दिन के ब्लॉक में किसानों को मुहैया कराई गर्ई।
इनका कहना है
पूर्व में इन जिलों किसानों को रात्रि में भी बिजली सिंचाई के लिए दी जाती थी। इससे किसानों को परेशानी होती थी। जीव जंतुओं के काटने का भय रहता था। दिन में विद्युत आपूर्ति किए जाने से किसानों को सुविधा हुई है।
वी.एस.भाटी प्रबन्ध निदेशक,अजमेर डिस्कॉम

read more: एडीए हुआ सख्त,अब बिल्डर के फ्लैट होंगे सीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो