script

पांच मिनट भी की बात, तो संदिग्धों में आ जाओगे जनाब

locationअजमेरPublished: Sep 25, 2021 01:42:08 am

Submitted by:

Dilip Dilip Sharma

नकल पर नकेल: सर्विलांस पर रखे जा रहे संदिग्ध लोगों के मोबाइल फोन नम्बर 
– बोर्ड ने जिले को घोषित किया संवेदनशील 
– परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, इसलिए किसी भी अनुचित व्यवहार से बचें
–  किसी को भी, यहां तक कि जिला कलक्टर को भी नहीं होगी एंड्रायड मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति
– सभी केन्द्रों पर नियुक्त होंगे सरकारी केन्द्राधीक्षक

REET Exam का नोटिफिकेशन जारी, एप्लीकेशन प्रोसेस 11 से

REET Exam का नोटिफिकेशन जारी, एप्लीकेशन प्रोसेस 11 से

धौलपुर. रीट परीक्षा को लेकर सतर्कता का आलम यह है कि परीक्षा केन्द्र या कक्ष में कोई तीन से पांच मिनट तक एक ही स्थान खड़ा होकर बात करते पाया गया तो तुरंत संज्ञान लिया जाएगा। दरअसल, प्रतियोगी परीक्षाओं में आए दिन पेपर आउट तथा नकल गिरोह के सक्रिय रहने के मद्देनजर जिला प्रशासन व पुलिस ने नकल पर नकेल कसने के लिए कई मजबूत इंतजाम किए हैं। वहीं बोर्ड अध्यक्ष ने प्रदेश के ९ जिलों को संवेदनशील घोषित किया है। इनमें धौलपुर जिले को भी शामिल किया गया है। सबसे प्रमुख तो जिले में संदिग्ध व्यक्तियों के मोबाइल नम्बर सर्विलांस पर रखे जाएंगे। जिससे किसी भी अवांछित गतिविधि को पकड़ा जा सके। हर परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके लिए अनुबंधित कम्पनी की ओर से कार्य शुरू कर दिया गया है। पेपर तथा परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी भी होगी। वहीं, परीक्षा केंद्र पर कैमरा या किसी भी प्रकार का एंड्रॉयड फोन अनुमत नहीं किया गया है। यहां तक कि खुद जिला कलक्टर भी परीक्षा केन्द्र में जाने के दौरान एंड्रायड फोन नहीं रखेंगे। इसके लिए सभी केन्द्राधीक्षकों को सूचना सम्प्रेषण के लिए की-पैड मोबाइल रखने को कहा गया है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे के माध्यमों से प्रश्न-पत्र, परीक्षार्थियों, वीक्षक व केंद्राधीक्षक, पर्यवेक्षक एवं अन्य पर पैनी नजर रहेगी।
जांच के बाद ही पहन सकेंगे मास्क
परीक्षा कक्ष में पेपर वितरण के बाद ही मास्क पहना जा सकेगा। परीक्षा केंद्र के बाहर पहने गए मास्क को उतारने के बाद ही परीक्षा केंद्र पर प्रवेश मिलेगा। परीक्षा केंद्र पर आवंटित सीट पर मास्क उपलब्ध रहेगा, जिसे जांच व पेपर वितरण के 15 मिनट बाद पहना जा सकेगा। पर्याप्त मास्क उपलब्ध कराने के लिए सीएमएचओ को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं, इंटरनेट बंद के लिए संभागीय आयुक्त को अभिशंसा भेजी गई है।
पीडब्ल्यूडी में भी 100 परीक्षार्थियों की व्यवस्था
सार्वजनिक निर्माण विभाग का अधीक्षण अभियंता कार्यालय शायद राज्य में पहला सरकारी कार्यालय होगा, जिसमें परीक्षार्थियों के लिए व्यवस्था की गई है। एसई बीडी इंदौरा ने बताया कि परिसर में काफी जगह खाली है। इसमें टेंट लगाकर परीक्षार्थियों को ठहराने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए कार्यालय संघ के कर्मचारी तथा संवेदक जिला कलक्टर से मिले थे, उनकी अनुमति मिलने के बाद 100 परीक्षार्थियों के लिए ठहरने व खाने की व्यवस्था की गई है। राज्य में यह पहला सरकारी कार्यालय है, जिसमें इस प्रकार की व्यवस्था की गई है।
एक्सपर्ट व्यू

रीट अभ्यर्थी नहीं लें तनाव, परीक्षा के लिए ऐसे रहें तैयार
1. धीमी, स्थिर एवं गहरी सांस लेने की स्थिति में आ जाएं और अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें। इसे 5 सेकंड के लिए रोककर रखें और फिर इसे अपने मुंह से धीरे-धीरे छोड़े। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक आप शांत महसूस न करें।2. उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें, जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। जैसे परीक्षा पेपर, प्रश्न और परिणाम और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें, जो आपके हाथ में है-जैसे आपकी तैयारी और अध्ययन3. अपने पिछले सकारात्मक परीक्षा अनुभवों की पहचान करें और सोचें कि आप आगामी परीक्षा में उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।4. एक तर्कसंगत और आशावादी दृष्टिकोण के साथ अनुपयोगी और हतोत्साहित करने वाले विचारों को चुनौती दें।5. परिणाम के बजाय अपनी तैयारी के बारे में सोचें।6. आपने कितनी अच्छी तैयारी की है और इसके लिए आपने कितनी मेहनत की है, इसके बारे में सोचकर खुद को बढ़ावा दें।7. अपनी और अपनी तैयारी की तुलना किसी और से न करें, क्योंकि इससे आपको तनाव हो सकता है।8. याद रखें कि परीक्षा कोई खतरा नहीं है, यह आगे बेहतर जीवन का अवसर है।9. परीक्षा से ठीक पहले एक अच्छी नींद रचनात्मकता, एकाग्रता, स्मृति, समस्या समाधान क्षमता में सुधार करने में मदद करती है। नींद आखिरी मिनट में रटने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।10. अंत में याद रखना कि परिणाम कुछ भी हो, यह किसी भी चीज का अंत नहीं होगा।
– डॉ. सुमित मित्तल, मनोचिकित्सक, जिला अस्पताल, धौलपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो