अजमेर में भारी बारिश, खोले आनासागर के चैनल गेट

raktim tiwari | Updated: 02 Aug 2019, 01:49:26 PM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

heavy rain: जिला प्रशासन आनासागर का गेज 13 फीट तक बनाए रखेगा। इसके अतिरिक्त पानी को चैनल गेट के जरिए छोडऩा जारी रखेगा।

अजमेर

ताबड़तोड़ बरसात से आनासागर झील (anasagar lake) में जलस्तर बढऩे (water level) पर सिंचाई विभाग ने शुक्रवार को इसके चैनल गेट (channel gate) खोल दिए। चैनल गेट से पानी उफन पड़ा। जिला प्रशासन आनासागर का गेज 13 फीट तक बनाए रखेगा। इसके अतिरिक्त पानी (extra water flows) को चैनल गेट के जरिए छोडऩा जारी रखेगा।

read more: Monsoon news: दो साल में हुई जुलाई में सबसे ज्यादा बरसात

शहर में गुरुवार को मूसलाधार बारिश (heavy rainfall) से आनासागर झील में पानी की आवक जबरदस्त बढ़ गई। इसकी भराव क्षमता 13 फीट है। जबकि इसका जलस्तर बढकऱ 14 फीट 11 इंच हो गया। चारों चैनल गेट से पानी तेज रफ्तार से छलकना (water flows) शुरू हो गया था। जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा के निर्देश पर सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता रवि सारस्वत और टीम शुक्रवार को मौके पर पहुंची।

read more: Rain in ajmer: अब तक लबालब है अजमेर की कई कॉलोनी

खोले चैनल गेट
सारस्वत के निर्देशन में सिंचाई विभाग की टीम ने चैनल गेट (open chanel gate) खोले। गेट खुलते ही पानी की निकासी शुरू हो गई। झील की भराव क्षमता 13 फीट है। इसकी सुरक्षा (security) के लिए पानी कम (water reduce) करने का फैसला किया गया है। प्रशासन झील का गेज 13 फीट तक बनाए रखेगा।

यूं निकलता है झील का पानी

झील के चैनल गेट से निकल कर पानी सुभाष उद्यान (subhash garden) के सामने एस्केप चैनल से निकलकर नेहरू अस्पताल के यूरॉलीज विभाग के पीछे होकर जयपुर रोड (jaipur road), ब्रह्मपुरी, तोपदड़ा, पालबीचला, जादूघर,अलवर गेट (alwar gate) होकर आदर्श नगर (adarsh nagar) पहुंचता है। यहां से यह खानपुरा तालाब (kahpura pond) में जाता है। लिहाजा प्रशासन ने पानी छोडऩे से पहले इन इलाकों में लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है। मालूम हो कि निचले इलाकों में ताबड़तोड़ बरसात के चलते कई जगह पानी भरा हुआ है।

read more: Heavy rain: अगर बरसा 10 इंच पानी तो डूब जाएगा अजमेर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned