script‘हवन’ बढ़ाता है इम्यूनिटी पावर, अजमेर के जेएलएन मेडिकल कॉलेज में बड़ा शोध | JLN Medical College Ajmer ICMR Department of Microbiology Bacterial Diseases Hawan | Patrika News
अजमेर

‘हवन’ बढ़ाता है इम्यूनिटी पावर, अजमेर के जेएलएन मेडिकल कॉलेज में बड़ा शोध

Rajasthan News : जीवाणु जनित रोग एवं उपचार के लिए ‘हवन’ का धुआं एवं गंध रामबाण का काम करती है।

अजमेरMar 12, 2024 / 12:31 pm

Omprakash Dhaka

hawan_kund.jpg

चन्द्र प्रकाश जोशी

Ajmer News : जीवाणु जनित रोग एवं उपचार के लिए ‘हवन’ का धुआं एवं गंध रामबाण का काम करती है। गुणवत्तापूर्ण सामग्री एवं औषधियों से किया गया हवन हमारे आसपास के वातावरण में उपलब्ध जीवाणुओं को खत्म कर देता है एवं व्यक्ति की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है। यह खुलासा अजमेर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में पहली बार माइक्रोबायोलॉजी विभाग की ओर से ‘हवन’ पर किए गए शोध में हुआ है। इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की ओर से ‘हवन’ पर शोध के बाद फरवरी 2023 में हवन की संबंधित सामग्री आदि का पेटेंट भी जारी कर दिया गया है।

 

 


आईसीएमआर की ओर से जेएलएन मेडिकल कॉलेज अजमेर प श्रीराम इंस्टीट्यूट के संयुक्त तत्वावधान में किए गए शोध को प्रमाणित किया गया है। विस्तृत अनुसंधान के लिए करीब 30 लाख रुपए का बजट भी जारी किया गया है। माइक्रोबायोलॉजी विभाग में हवन के लिए अलग से कक्ष बनाया गया। हवन से पूर्व एवं बाद में बैक्टीरिया के सैंपल लिए गए। इसके बाद केमिकल एनालिसिस किया गया। सैंपल की टेस्टिंग की गई। इसके बाद स्पष्ट हुआ कि रोगकारक बैक्टीरिया पर हवन का धुआं असरदार है।

 

 

यह भी पढ़ें

जयपुर के वैशाली नगर में पार्किंग पर किया अवैध कब्जा, ‘बेख़ौफ़’ अतिक्रमण के सामने जेडीए आंख मूंदकर बैठा

 


‘बैक्टीरिया इफेक्ट ऑफ हवन मेडिसिनल स्मॉक’ पर शोध किया था। हवन की सामग्री एवं औषधियों का पेटेंट मिल गया है। जीवाणु जनित बीमारियों के निदान के लिए ‘हवन’ कारगर साबित हुआ है। अब इसमें विस्तृत अनुसंधान किया जा रहा है।
– डॉ. विजयलता रस्तोगी, विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी, जेएलएन मेडिकल विभाग, अजमेर

Home / Ajmer / ‘हवन’ बढ़ाता है इम्यूनिटी पावर, अजमेर के जेएलएन मेडिकल कॉलेज में बड़ा शोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो