अजमेर. सावन माह की शुरूआत (lord shiva worship start) के साथ शिवालय में बुधवार से बोल बम के जयकारे लगेंगे। पूरे माह मंत्रोच्चार से रुद्राभिषेक, जलाभिषेक, पूजन का दौर चलेगा। कावडि़ए पुष्कर और अन्य स्थानों से जल लेकर शिवालयों में अभिषेक करेंगे।

सावन माह की शुुरुआत बुधवार से होगी। शहर के ( (lord shiva worship start)) झरनेश्वर, कोटेश्वर महादेव मंदिर, मदार गेट, रामगंज, केसरगंज, बिहारी गंज, नया बाजार, आंतेड़, आगरा गेट, वैशाली नगर, चौरसियावास रोड, कोटड़ा, आदर्श नगर, हरिभाऊ उपाध्याय नगर, कायड़, और अन्य क्षेत्रों के शिवालयों में सहस्रधारा और पूजन का दौर शुरू हो जाएगा। शिवालयों में बिल्व पत्र, पुष्प, हल्दी-चंदन, दूब, दूध और अन्य सामग्री से पूजा-अर्चना होगी। मंत्रोच्चार और रुद्रिपाठ के साथ जलाभिषेक, रुद्राभिषेक होंगे। इसके अलावा महिलाएं, पुरुष व्रत-उपवास रखेंगे। सावन माह में रक्षाबंधन तक कावड़ यात्रा निकलेगी। कावडि़ए गाजे-बाजे के साथ पुष्कर सरोवर और अन्य जलाशयों से जल लाकर शिवालयों में अभिषेक करेंगे।

सावन में ये आएंगे वन सोमवार
परम्परानुसार सावन माह में सोमवार की महत्ता है। (lord shiva worship start) इस बार सावन माह में 22 और 19 जुलाई तथा 5 और और 12 अगस्त को वन सोमवार आएंगे। धार्मिक मान्यता के अनुसार व्रत रखने वाली महिलाएं-बालिकाएं सुभाष उद्यान अथवा अन्य स्थानों पर जाकर भोजन करेंगी। रक्षा बंधन यानि 15 अगस्त तक सावन माह में व्रत-पूजन का दौर चलेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned