नसीराबाद के राजकीय सामान्य चिकित्सालय में नए चिकित्सा उपकरणों की मिली मंजूरी

एमआरएस की बैठक में कई निर्णय

नसीराबाद (अजमेर). राजकीय सामान्य चिकित्सालय में रोगियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार गठित मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक गजेन्द्रसिंह सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई। बैठक में चिकित्सालय की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए शिशु वार्ड के लिए न्यू बॉर्न वेइंग मशीन व तीन निब्यूलाइजर, मेल मेडिकल, फिमेल मेडिकल वार्डों, गायनिक वार्ड के लिए चार नए एसी, प्रथम तल के वार्डों के लिए 35 नए पंखे, तीन नए कम्प्यूटर मय प्रिंटर, चिकित्सालय के नाम के बोर्ड लगाने, आपातकालीन गेट के प्रवेश द्वार पर काउकेचर लगाने, चार मॉस्कीटो ट्यूबलाइट, फिक्स हैंड सैनेटाइजर लगाने आदि की स्वीकृति प्रदान की गई।

इसके अलावा पांच पेशेंट ट्रॉली दानदाताओं से प्राप्त करने अथवा इसके अभाव में क्रय करने की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में विधायक रामस्वरूप लांबा ने चिकित्सालय में 16 सीवी टीवी कैमरे विधायक कोष से लगाए जाने की सहमति दी। बैठक में चिकित्सालय की सुरक्षा एवं सेवाओं में वृद्धि के लिए 5 सुरक्षा गार्डों की सेवाएं, दो नर्सिंगकर्मी, दो फार्मासिस्ट, स्वास्थ्य मार्गदर्शक, मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा वितरण कार्यक्रम के अन्तर्गत विभाग से प्राप्त स्वीकृति के फलस्वरूप चार डीडीसी हैल्पर, ओपीडी काउंटर के लिए एक रिलीवर के रूप में संविदाकर्मी की सेवाओं के साथ-साथ चिकित्सालय में आरएमआरएस के तहत कार्यरत संविदाकर्मी की सेवाएं सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा बैठक में चिकित्सालय में कार्यरत संविदाकर्मियों को राज्य सरकार के श्रम विभाग के जारी आदेशों की पालना में बढ़े हुए मानदेय का नियमानुसार भुगतान करने की स्वीकृति दी गई।

कई प्रस्ताव पारित
बैठक में नेत्र ऑपरेशन थिएटर चालू करने की प्रक्रिया में अध्यक्ष द्वारा जेएलएन चिकित्सालय से टीम बुलाकर रिपोर्ट प्राप्त कर कार्रवाई का प्रस्ताव पारित किया गया। बैठक में चिकित्सालय की आपातकालीन द्वार के बाहरी ओर खुले स्थान को छावनी परिषद के माध्यम से कार्य कराए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया।

बैठक में विधायक लांबा ने चिकित्सालय के तत्कालीन प्रमुख चिकित्सा अधिकारी के कार्यकाल में चोरी हुई नेत्र विभाग की फेको मशीन के बारे में जानकारी ली इस पर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी विनय कपूर ने बताया कि उन्होंने इस संदर्भ में पुलिस अधीक्षक को दो बार पत्र लिख दिए हैं जहां से हरबार यही जवाब आता है कि जांच जारी है।

बैठक में चिकित्सालय के बाहर पूर्व में अतिक्रमण मुक्त हुई भूमि पर हो रहे अतिक्रमण पर चिंता जताई गई और अतिक्रमण हटाने के लिए दुबारा छावनी परिषद को लिखने का निर्णय लिया गया। इससे पूर्व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय कपूर ने सभी का स्वागत किया गया। बैठक में सदस्य सचिव डॉ. सुनीता जोशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. शर्मा आदि उपस्थित थे।

कांग्रेस पार्षद चिकित्सालय व्यवस्था को लेकर नाखुश

नसीराबाद. ब्यावर मार्ग स्थित महात्मा ज्योतिबा फुले हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित नगरपालिका के कांग्रेस पार्षद प्रशान्त कुमार मेहरा व पूर्व युवक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गुर्जर आदि राजकीय सामान्य चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को लेकर नाखुशी जताई है। उन्होंने संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं गजेन्द्रसिंह सिसोदिया को दिए एक पत्र में बताया कि राजकीय सामान्य चिकित्सालय में काफी समय से नेत्र विभाग का ऑपरेशन थिएटर बंद पड़ा है।

वहीं चिकित्सालय का मुख्य ऑपरेशन थिएटर भी लगभग चार वर्ष से बंद पड़ा है। चिकित्सालय में अच्छी सुविधाएं नहीं मिलने के कारण एक भी मरीज भर्ती नहीं हो पाता है। चिकित्सालय में तैनात चिकित्सक अपने मुख्यालय पर मौजूद नहीं रहते हैं। चिकित्सालय में एक ही निब्यूलाइजर मास्क है जिससे सबका उपचार किया जाता है। इससे संक्रमण फैलने का भय बना रहता है। उन्होंने पत्र में यह भी बताया कि चिकित्सालय में बीते तीन माह में कितने प्रसव हुए और कितने सफल हुए हैं इनकी भी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हैं।

चिकित्सालय में फिजीशियन के तीन पद स्वीकृत हैं और तीनों ही पद रिक्त चल रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि स्त्री रोग विशेषज्ञ की जांच लंबित पड़ी है और चिकित्सा विभाग की ओर से अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। चिकित्सालय के संविदाकर्मियों को श्रम विभाग के निर्धारित वेतन के अनुसार भुगतान नहीं किया जा रहा है। नसीराबाद क्षेत्र की 108 एम्बुलेंस सेवा जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है।

baljeet singh Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned