टूरिस्ट देखते रह जाएंगे अजमेर को, कुछ यूं बदलेंगे शहर के नजारे

टूरिस्ट देखते रह जाएंगे अजमेर को, कुछ यूं बदलेंगे शहर के नजारे

raktim tiwari | Updated: 31 Mar 2019, 06:33:00 AM (IST) Ajmer, Ajmer, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेर.

जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने कहा कि अजमेर को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। पर्यटक बसों का संचालन किया जाएगा व देश विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए ऐसी व्यवस्था रहेगी कि पर्यटक अल्प खर्च में अजमेर में भ्रमण कर सके। मात्र एक दिन नहीं बल्कि 2-3 अथवा अधिक दिन तक यहां रुकें और अजमेर के धार्मिक, ऐतिहासिक, प्राकृतिक, साहित्यिक व भौगोलिक सभी श्रेणी के पर्यटन का आनंद ले सकें।

जिला कलक्टर ने अजमेर जिला प्रशासन, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग राजस्थान व अजमेर विकास प्राधिकरण की ओर से कला उत्सव में संगोष्ठी के दौरान यह बात कही। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व प्रभारी गजेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि अजमेर शहर ही नहीं बल्कि अजमेर जिले में कई प्राचीन इमारतें व प्राकृतिक स्थल है जिन का जीर्णोद्धार कर योजनाबद्ध तरीके से अजमेर के पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है।

अजमेर की अलग पहचान

अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त निशांत जैन ने कहा कि कला एवं संस्कृति से जुड़ी गतिविधियां अजमेर को अन्य शहरों से अलग पहचान देती हैं व इसी शृंखला में नेशनल बुक ट्रस्ट की ओर से आयोजित होने जा रहा बुक फेयर भी अजमेर के लिए एक सुनहरा अवसर होगा।

पर्यटन की अपार संभावना

वक्ता पर्यावरणविद के.के. शर्मा व अनंत भटनागर ने अजमेर में पर्यटन की अपार संभावनाओं को लेकर कई सुझाव दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से मतदान बढ़ाने के लिए जिले में चलाई जा रही स्वीप गतिविधियों की प्रदर्शनी कला उत्सव में आकर्षण का केंद्र बनी। कलाकारों ने शिविर में अपनी कला का प्रदर्शन किया। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीक्षक नीरज त्रिपाठी ने आभार व्यक्तकिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned