scriptनगर पालिका चुनाव में होगा नोटा का विकल्प | NOTA option will be in the municipality election | Patrika News

नगर पालिका चुनाव में होगा नोटा का विकल्प

locationअजमेरPublished: Aug 31, 2019 07:50:32 pm

Submitted by:

bhupendra singh

निर्वाचन विभाग ने जारी किए आदेश :
ग्रामीण मतदाओं को मिलेगा रिजेक्ट करने का विकल्प

नगर पालिका चुनाव में होगा नोटा का विकल्प

municipality election,municipality election,municipality election,municipality election,municipality election,municipality election,municipality election,municipality election,municipality election

अजमेर. रा’य चुनाव आयोग ने रा’य की 52 नगर पालिका/परिषद (municipality election) में नवम्बर माह में होने वाले चुनाव में इस बार ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को अपने पसंद के उम्मीदवार चुनने के साथ ही रिजेक्ट (इनमें से कोई नहीं) का भी अधिकार होगा। इसके लिए उन्हें ईवीएम में नोटा (nota) का विकल्प(option) दिया जाएगा। नोटा सहित सभी चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों के नाम और उनके चिन्हों को अन्तर्विष्ट करने वाला मतपत्र रिटर्निंग अधिकारी द्वारा मतपत्र यूनिट में लगाया जाएगा। ईसीआईएल द्वारा मल्टी पोस्ट सिंगल वोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) विशेष रूप से रा’य निर्वाचन आयोग राजस्थान के लिए निर्मित की गई है। इन मशीनों का रंग गुलाबी होगा। यह मशीनें किसी अन्य रा’य को आवंटित नहीं की जाएंगी। इन मशीनों के द्वारा एक ही कंट्रोल यूनिट से एक से अधिक पदों के लिए निर्वाचन कराया जा सकता है। सदस्य पद के चुनाव के लिए मतपत्र सफेद कागज तथा अध्यक्षीय पद के लिए चुनाव के लिए मतपत्र गुलाबी रंग पर मुद्रित होगा। यदि उम्मीदवारों की संख्या 16 से अधिक एव नोटा सहित 32 या इससे कम है तो मतपत्र दो शीटों में मुद्रित होगा।
जिले में तीन जगह पर चुनाव
रा’य की 52 नगर पालिकाओं/परिषदों में चुनाव होंगे। जिले में ब्यावर नगर परिषद, पुष्कर नगर पालिका तथा नसीराबाद नगर पालिका के चुनाव होंगे। निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 14 सितम्बर को होगा। निर्वाचक नामावलियों का वार्डों/मतदान केन्द्रों का पठन 14 व 19 सितम्बर को होगा। दावों एवं आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 23 सितम्बर निर्धारित की गई। दावों एवं आक्षेपों का निस्तारण 30 सितम्बर तक होगा। पूरक सूचियां 14 अक्टूबर तथा निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 18 अक्टूबर को होगा।
मतदाता सत्यापन कार्यक्रम आज से
जिला निर्वाचन अधिकारी विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के लिए जिला स्तर पर शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार में समस्त मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ एक संक्षिप्त कार्यक्रम होगा। मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम से पूर्व मतदाता सत्यापन शनिवार से प्रारंभ होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो