खीर चूरमे का लगाया भोग तेजाजी के जयकारों से गूंजा शहर

खीर चूरमे का लगाया भोग तेजाजी के जयकारों से गूंजा शहर

Sunil Kumar Jain | Updated: 01 Sep 2017, 02:39:00 PM (IST) ajmer ,rajasthan, india

विभिन्न तेजा थान पर उमड़े श्रद्धालु, कई जगह हुआ मेलों का आयोजन

तेजा दशमी पर गुरुवार को शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में लोक देवता तेजाजी के मेले आयोजित किए गए। श्रद्धालु मेलार्थियों ने तेजाजी के थान पर नारियल और अगरबत्ती, फूल-माला चढ़ाकर खीर, चाव, चूरमे, पुए-पकवान का भोग लगाया। ढोल-नगाड़ों के साथ तेजा थान पर ध्वज चढ़ाने के लिए लोग उमड़े। जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया गया। तेजाजी का बिंदौरा भी निकाला गया।

 

तेजाजी युवा मंडल खटीक समाज बड़ा धड़ा के तत्वावधान में ऊसरी गेट पर मेला भरा। डिग्गी बाजार, गुर्जर बाग, उतार घसेटी और अन्य इलाकों में गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई। मुख्य अतिथि शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी थे। इसमें दिल्ली के दीपक और अन्य झांकियों के साथ प्रस्तुति दी। वीर तेजाजी सर्वधर्म विकास समिति की ओर से तेजा चौक कोटड़ा में भी पूजा-अर्चना का दौर चला। हरिभाऊ उपाध्याय नगर मुख्य से तेजाजी महाराज का झंडा गाजे-बाजे के साथ पहुंचा। इस दौरान ऊंट-घोड़े, झांकियां भी साथ चली। अजयमेरू प्रॉपर्टी एंड बिल्डर्स एसोसिएशन ने भंडारे का आयेाजन किया।

 

पंचायत क्षत्रिय फूल माली सैनी संस्थान नयाघर गुलाबबाड़ी के तत्वावधान में मेला भरा। शहरवासियों और दूरदराज के लोगों ने तेजाजी के थान पर झंडे चढ़ाए और पूजा अर्चना की। होटल मानसिंह के निकट तेजाजी के थान पर भी मेला भरा। अम्बालाल बड़ीवाल, गोगाभाई, कालू, बबलू ने व्यवस्थाएं संभाली। वीर तेजाजी महाराज धर्मशाला विकास समिति माखूपुरा में भी मेला भरा। इसी तरह घूघरा, गगवाना, गेगल, लाडपुरा, कांकरदा भूणाबाय, कायड़, लोहागल, परबतपुरा, माकड़वाली, होकरा, कानस, फायसागर रोड, शास्त्री नगर और अन्य इलाकों में तेजाजी के थान पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। थान पर ज्योत प्रज्जवलित की गई।

 

इसी तरह आदर्श नगर, परबतपुरा, माखूपुरा, रामगंज, सुभाष नगर, चंदवरदायी नगर, लोहागल, शास्त्री नगर, पंचशील, चौरसियावास, वैशाली नगर, कोटड़ा, गुलाबबाड़ी और अन्य इलाकों में भी लोगों ने तेजाजी के थान पर नारियल, माला, अगरबत्ती चढ़ाई। लोगों ने घरों में कच्चे दूध से छींटा दिया और पूजा-अर्चना कर खुशहाली की कामना की।

देवनानी ने की क्षेत्रवासियों की खुशहाली की कामना

अजमेर. शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी गुरुवार को अपने विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर तेजा दशमी पर आयोजित मेलों में पहुंचे। तेजाजी महाराज के धोक लगाकर क्षेत्रवासियों की खुशहाली की कामना की। देवनानी उसरीगेट, बोराज, अजयसर, कोटड़ी में स्थित तेजाजी महाराज के मेलों में शामिल हुए। क्षेत्रवासियों ने उनका स्वागत किया। इस दौरान भारती श्रीवास्तव, रमेश सोनी, प्रकाश बंसल आदि उनके साथ थे।

 

तेजा जी का मेला आज
अजमेर . सराधना ग्राम पंचायत में स्थित नदी प्रथम में लोक देवता तेजाजी के मेला आज भरेगा। इसमें भीलवाड़ा म्यूजिकल ग्रुप पार्टी की ओर से गायन व नृत्य प्रोग्राम होगा। मेले में मुख्य अतिथि संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत व हरि किशन जाट होंगे। मेले का मुख्य आकर्षण कबड्डी प्रतियोगिता होगी जिसमें आस-पास के कई स्थानों की टीमें भाग लेगी। मंेले का प्रारंभ तेजाजी के निर्वाण स्थल सुरसुरा से आए पदयात्रियों की लाई गई जोत से किया किया। जोत का ग्राम की सीमा में अभिनंदन किया। सभी ग्रामवासी आज तेजा दशमी के दिन तेजाजी महाराज के स्थान पर भोग लगाया।

 

नसीराबाद. निकटवर्ती ग्राम जसवंतपुरा, दिलवाड़ा व रामपुरा में गुरुवार को लोक देवता तेजा जी के मेले भरे। नसीराबाद शहर से भी काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने मेलों में पहुंच कर झंडे चढ़ाए और दर्शन किए। रामपुरा तेजा धाम में गोड़ला रतनलाल प्रजापत के सानिध्य में मेला भरा। तेजा थान पर हवन व विशेष पूजन कर धार्मिक कार्यक्रम अयोजित किया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned