Pushkar Mela : पुष्कर मेला इस बार होगा आकर्षक

प्रमुख नागरिकों व सरकारी विभागों की बैठक
मेले की तैयारियों पर सुरक्षा वन्यवस्था पर विशेष जोर

अजमेर/पुष्कर. तीर्थ नगरी पुष्कर का मेला इस बार विशेष आकर्षक होगा। नए सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएंगे साथ ही मेले में आने वाले श्रद्धालुओं व पशुपालकों को जिला प्रशासन स्तर पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।
शनिवार को पुष्कर की आरटीडीसी की होटल सरोवर में जिले के तमाम सरकारी महकमों के अधिकारियों के साथ पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं को लेकर आयोजित बैठक में जिला कलक्टर विश्व मोहन शर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं के लिए विशेष बजट के प्रयास जारी है। सभी विभागों को व्यवस्थाएं करने कें निर्देशदिए गए है। इस बार सभी के सहयोग से मेला विशेष आकर्षक होगा।

उन्होंने पशुपालन, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पर्यटन, विद्युत, यातायात, रोडवेज, आबकारी, नगर पालिका सहित जिले के सरकारी महकमों के अधिकारियों को उनके विभाग स्तर के पूर्व मेंं दिए दायित्वों को समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता मनोज जैन को सडक़ों की मरम्मत कराने को कहा। अरुण पाराशर ने घाटों पर स्थानीय गोताखोर लगाने का आग्रह किया। पार्षद ओमप्रकाश पाराशर व कांगे्रस के जगदीश कुर्डिया ने पुष्कर पालिका क्षेत्र में शराब बिक्री बंद कराने की मांग की।

संसाधन कराएं मुहैया

चिकित्सा विभाग के डॉ. आर.़ के. गुप्ता ने मेले में अस्थाई डिस्पेन्सरियां लगाने व चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी दी। इसके अलावा पर्यटन अधिकारी ने मेेला कार्यक्रम से अवगत कराया। एडीए को संसाधन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। बैठक में गोंिवंद पाराशर, बाबू लाल दग्दी, रघु पारीक ने भी विचार व्यक्त किए। इस मौके पर विधायक सुरेंश सिंह रावत, पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री नसीम अख्तर, नगर पालिकाध्यक्ष कमल पाठक भी उपस्थित रहे। संचालन मेला मजिस्ट्रेट एवं उपखंड अधिकारी देविका तोमर ने किया।

मेले में प्रवेश से पूर्व पशुओं की हो जांच

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा ने मेला मैदान में पशुओं के लिए पानी, बिजली, सफाई की पर्याप्त व्यवस्था करने पर जोर दिया। कलक्टर शर्मा ने मेला मैदान में आने से पूर्व केम्प लगाकर पशुओं की ग्लेण्डर व अन्य बीमारियों की जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि मेले में पशुओं में बीमारीं नहीं फैले।

रोडवेज व्यवस्था पर असंतोष

बैठक के दौरान मौजूद नागरिकों ने आरोप लगाया कि नागौर व बीकानेर के कंडक्टर पुष्कर की लोकल सवारियों को बस से नीचे उतारकर बदतमीजी करते हैं। अरुण पाराशर ने पूर्णिमा तिथि की मध्य रात्रि तक अतिरिक्त बस सेवा चलाने की आवश्यकता जताई। कलक्टर शर्मा ने विभाग के एमडी को पत्र लिखकर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
मुस्तैद सुरक्षा व्यवस्था

जिला पुलिस अधीक्षक,अजमेर कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि पुष्कर मेले के दौरान किसी बड़ी घटना पर कार्रवाई नहीं होने पर अपने मोबाइल नंबर सार्वजनिक करते हुए तुरन्त सूचना दें। मेले में पर्याप्त सुरक्षाकर्मी लगाए जाएंगे। ड्यूटी के दौरान मोबाइल चलाने, चेटिंग करने पर कार्रवाई होगी। पिछली बार से ज्यादा जाप्ता लगाया जाएगा

himanshu dhawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned