scriptआपको हाईटेक और स्मार्ट दिखेगा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड | RBSE turns hi-tech and smart for state students | Patrika News

आपको हाईटेक और स्मार्ट दिखेगा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

locationअजमेरPublished: Feb 26, 2020 08:13:23 am

Submitted by:

raktim tiwari

नए अध्यक्ष जारौली ने संभाला पदभार।

rbse chairman

rbse chairman

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को हाईटेक और स्मार्ट बनाने के लिए कई नवाचार शुरू होंगे। स्टाफ ट्रेनिंग स्कूल में शिक्षकों को नियमित प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह बात अध्यक्ष डॉ. डी. पी. जारौली ने पत्रकारों से बातचीत में कही।
डॉ. जारौली ने कहा कि पूर्व अध्यक्ष और मौजूदा तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए स्टाफ ट्रेनिंग स्कूल बनाया था। बोर्ड जल्द स्कूल शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की शुरुआत करेगा। इसमें शिक्षण-पाठ्यक्रमों और परीक्षात्मक नवाचार पर नियमित चर्चा की जाएगी। बोर्ड को हाईटेक और स्मार्ट बनाने के लिए योजनाएं बनेंगी। दूरस्थ विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन सुविधाएं कैसे मिलें इस पर जोर दिया जाएगा। इस दौरान सचिव मेघना चौधरी, वित्त नियंत्रक आनंद आशुतोष, निदेशक जी. के. माथुर और अन्य मौजूद थे।
यह भी पढ़ें

Devnani said: अजमेर को चाहिए साइंस पार्क, सरकार को नहीं है परवाह

परीक्षा पहली प्राथमिकता
डॉ. जारौली ने कहा कि मार्च में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं होंगी। उनकी पहली प्राथमिकता राज्य में शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षाएं कराना और परिणाम निकालना है। बोर्ड में बगैर अध्यक्ष भी परीक्षा व्यवस्थाएं सुचारू चली हैं। अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ इसमें सकारात्मक सुधार किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

बिना पानी कैसे बनेगा भारत दुनिया की आर्थिक ताकत

दिसंबर के बाद सिर्फ परीक्षात्मक कार्य
स्कूल शिक्षकों को विभिन्न सरकारी कार्यों में लगाने के सवाल पर डॉ. जारौली ने कहा कि हम सरकार से जल्द चर्चा करेंगे। प्रतिवर्ष दिसंबर के बाद शिक्षकों की ड्यूटी सिर्फ सिर्फ शैक्षिक कार्य में लगाने का आग्रह करेंगे। इससे स्कूल में पढ़ाई खराब होने और बोर्ड के शैक्षिक कार्यों में परेशानी नहीं होगी।
यह भी पढ़ें

अजमेर व टोंक जिले में बजरी माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

कैमरे पर करेंगे विचार, कराएंगे दीक्षांत
बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि परीक्षाओं के बाद दीक्षांत समारोह कराया जाएगा। इसमें टॉपर्स को मेडल बांटे जाएंगे। परीक्षाओं में अनावश्यक सीसीटीवी-वीडियोग्राफी के सवाल पर उन्होंने कहा कि परीक्षाओं के पारदर्शिता से संचालन के लिए यह जरूरी है। लेकिन अनावश्यक सीसीटीवी नहीं खरीदे जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो