script

Smart City Ajmer : फिर कैसे बनेगी अपनी सिटी Smart

locationअजमेरPublished: Aug 10, 2019 12:44:55 pm

Submitted by:

Preeti Preeti Bhatt

Smart city : जयपुर रोड सिक्स लेन का काम (work)फिर अटका
– स्मार्ट सिटी लिमिटेड नहीं जुटा पा रहा अतिक्रमण(Encroachment) हटाने की हिम्मत- कई सरकारी भवन, कोर्ट, ढाबे और निजी भवन रोड की जद में

Smart city : फिर कैसे स्मार्ट बनेगी अपनी सिटी

Smart city : फिर कैसे स्मार्ट बनेगी अपनी सिटी

अजमेर. किसी शहर (city) की सुंदरता (beauty)का अंदाजा वहां प्रवेश करने वाले मुख्य मार्ग से लगाया जा सकता है, लेकिन अजमेर प्रशासन की अनदेखी के चलते जयपुर रोड सिक्स लेन की महत्वाकांक्षी योजना(Plan) का दूसरा चरण अटक गया है। जयपुर रोड पर 4.7 किमी मार्ग चौड़ा (अम्बेडकर सर्किल से एमडीएस तिराहे तक सिक्स लेन) होना है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड (Smart City Limited) के अफसर इस रोड को सिक्सलेन करने तथा इसकी बाधाएं हटाने के लिए अभी धरातल पर नहीं आए हैं। द्वितीय चरण के लिए न तो प्लानिंग हुई और न ही किसी तरह की स्वीकृति ही स्मार्ट सिटी (smart city) के जरिए जारी हुई।
इस 4.7 किमी मार्ग में कई सरकारी भवन, स्कूल और कॉलेज, कोर्ट, ढाबे और अन्य अतिक्रमण शामिल हैं। अफसर अतिक्रमण (Encroachment) हटाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। इससे यह योजना मूर्तरूप नहीं ले पा रही है। वर्ष 2016 में जयपुर रोड को सिक्स लेन करने की योजना बनाई गई थी। इस योजना में पहले चरण में एडीए ने अपने हिस्से की करीब 3.3 किमी सडक़ (road)को सिक्स लेन कर दिया है। दूसरे चरण में अब बची हुई 4.7 किमी सडक़ को स्मार्ट सिटी के जरिए सिक्स लेन करते हुए चौड़ा किया जाएगा।
यह भी पढ़ें
Ajmer-

शहर में टूटी सडक़े



यह आ रहे हैं अतिक्रमण की जद में

डीसी कार्यालय, कोर्ट, पुलिस थाना, निजी स्कूल व कॉलेज, एक भाजपा विधायक के रिश्तेदार का ढाबा, एक कांग्रेस पदाधिकारी का ढाबा, कई शोरूम व मॉल, ऑटो मोबाइल शोरूम, रोडवेज बस स्टैंड, जेल, टीटी कॉलेज, वन विभाग की बाउंड्री, आरपीएससी के बाहर नाला, पुराने आरटीओ की दुकानें, सडक़ के दोनो ओर बड़े पैमाने पर खुले रेस्टोरेंट सहित 150 अतिक्रमण इसकी जद में हैं।

एडीए ने खर्चे साढ़े 7 करोड़

अजमेर विकास प्राधिकरण ने 30 सितम्बर 2016 को जयपुर रोड की चौड़ाई बढ़ाने के लिए सर्वे किया था। रोड की लम्बाई 8 किमी है। एडीए ने इसमें से 3.3 किमी सडक़ को सिक्स लेन कर दिया है। इस पर करीब साढ़े 7 करोड़ रुपए खर्च किए गए। सडक़ के बीच डिवाइडर बनाते हुए सडक़ के दोनों ओर फुटपाथ भी बनाया गया है। एडीए का सडक़ निर्माण कार्य पूरा हो गया।
इनका कहना है…

स्मार्ट सिटी के तहत द्वितीय चरण का काम होगा। इसको प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। डीपीआर बनवाई जा रही है।
विश्व मोहन शर्मा, सीईओ, स्मार्ट सिटी अजमेर

यह भी पढ़ें

Anasagar lake : झील दर्शन के सपने में खाया धोखा, आज तक झेल रहे दंश

जयपुर रोड पर स्वागतद्वार बनाने की तैयारी
अजमेर. अजमेर विकास प्राधिकरण ने सडक़ को सिक्सलेन के करने के बाद इस अब इस पर एंट्री प्वाइंट (entry point) बनाना शुरू कर दिया है। दयानन्द सरस्वती स्मारक व अशोक उद्यान के सामने स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। इस पर हिन्दी में स्वागतम् व अद्भुत अजमेर लिखने के साथ अंग्रेजी में वेलकम (welcome) तथा एस्टोनाइजिंग अजमेर(Estonizing Ajmer) भी लिखा जाएगा।
पुरानी चौपाटी व स्मारक पर भी बनेगा सेल्फी प्वाइंट

अजमेर विकास प्राधिकरण आनासागर के किनारे पुरानी चौपाटी तथा महाराणा प्रताप स्मारक पर सेल्फी प्वाइंट बनाएगा। यहां सफेद रंग में दिल के आकार के साथ ही आई लव अजमेर बनाया जाएगा। लोग इसके साथ सेल्फी ले सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो