scriptथम गई विकास की रफ्तार, 300 करोड़ के काम अटके | Speed of development halts, 300 million works stuck | Patrika News

थम गई विकास की रफ्तार, 300 करोड़ के काम अटके

locationअजमेरPublished: Apr 09, 2020 09:03:53 pm

Submitted by:

bhupendra singh

चल रहे काम भी हुए बंद.बढ़ानी पड़ीं निविदा की तारीखेंस्मार्ट सिटी

,,कोराना

कोराना

भूपेन्द्र सिंह

अजमेर. लॉकडाउन lock down से शहर के विकास development की रफ्तार Speed थमhalts गई है। स्मार्ट सिटी परियोजना की गति पहले ही धीमी चल रही थी अब तो इस पर पूरी तरह से ब्रेक लग गया है। स्मार्ट सिटी के करीब 300 करोड़ रुपए की परियोजनाओं के टेंडर अटक गए हैं। कई के कार्यादेश ही जारी नहीं हो सकते तो कुछ की टेंडर जारी करने की तिथियां बढ़ानी पड़ी हैं। कई प्रोजेक्ट की प्री बिड मीटिंग नहीं हो पाने से देरी होगी। वहीं जो कार्य worksचल रहे थी वह भी बंद हो गए हैं। यह कब शुरू होंगे इसका अंदाजा मुश्किल है। इन कार्यों में लगे मजदूर ज्यादातर दूसरे राज्यों के हैं जो लौट चुके हैं। वहीं लॉकडाउन खुलने के बाद भी सीमेंट, सरिया सहित अन्य वस्तुओं की उपलब्धता पर भी संशय है। जिन कार्यों की निविदा 15 अप्रेल थी उनकी अब 4 मई व 11 मई निविदा जमा करवाने की बढ़ाई गई है।
इन कार्यों टेंडर नहीं खुले

एनआईटी दिनांक 6 मार्च के द्वारा जेएलएन हॉस्पिटल में मोर्चरी का निर्माण, लैंडस्केपिंग और 5 स्थानों पर सौंदर्यीकरण का कार्य, सूचना केन्द्र में पार्र्किंग का निर्माण, आनासागर स्केप चैनल से स्लज क्लियरेंस के कार्य की तकनीकी बिड 30 मार्च को खुलनी थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण यह अटक गई है।
इनकी बढ़ानी पड़ी डेट

स्मार्ट सिटी द्वारा 20 मार्च को जारी किए गए टेंडरों में विभिन्न पार्कों का विकास कार्य फेस थर्ड, गांधी स्मारक का विकास कार्य, माइनिंग ऑफ लीगरी वेस्ट ऑफ रिकवरी ऑफ लैंड एट माखुपुरा डम्पिंग यार्ड और सीवर कनेक्शन के कार्यों की अंतिम दिनांक 15 अप्रेल थी जो अब बढ़ाकर 5 मई और 13 मई कर दी गई है।
इन पर असर

आनासागर स्केप चैनल से स्लज निकालने का कार्य (2.28 करोड़), शहर में 5 स्थानों पर लैंड स्केपिंग कार्य (2.12 करोड़), गांधी स्मृति उद्यान का विकास कार्य (4.89 करोड़), माखुपुरा डम्पिंग यार्ड पर कचरे का निस्तारण के लिए प्लांट लगाने का कार्य (14 करोड़), घर-घर सीवर कनेक्शन का कार्य (169.38 करोड़), कलक्ट्रेट में सप्लाई, इंस्टालेशन, आईटी हार्डवेयर (1 लाख), शहर में 40 जगहों पर वाटर एटीएम लगाने (5 लाख), जेएलएन में मार्चरी ब्लॉक का निर्माण (1.65 करोड़), सूचना केन्द्र में सतही पार्किग (2.4 करोड़), शहर में विभिन्न पार्कों का विकास का तीसरा चरण (2.40 करोड़) में पार्कों का कार्यादेश नहीं दिया जा सका।
यह कार्य बंद
स्मार्ट सिटी के तहत सूचना केन्द्र में बनाया जा रहा ओपेरा एयर थिएटर, सागर विहार क्ष्ेात्र में बर्ड पार्क, शास्त्री नगर में वेटनरी हॉस्पिटल,आना सागर स्केप चैनल, मसाला चौक निर्माण काम बंद हो गया है। यह पुन: कब शुरु होगा इस बारे में कहा नहीं जा सकता। शहर में एलीवेटेड रोड का निर्माण कार्य भी बंद हो गया है।
यह कार्य हुए बंद
स्मार्ट सिटी के तहत सूचना केन्द्र में बनाया जा रहा ओपर एयर थिएटर,सागर विहार क्षत्र में बर्ड पार्क, शास्त्री नगर में बनाया जा रहा वेटनरी हॉस्पिटल,आना सागर स्केप चैनल, मसाला चौक निर्माण काम बंद हो गया है। यह कब शुरू होगा, कहना मुश्किल है। एलीवेटेड रोड का निर्माण कार्य भी बंद हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो