student union election: बनेगी मतदाता सूचियां, चुनाव कार्यक्रम का इंतजार

student union election: स्थाओं और विद्यार्थियों की नजरें चुनाव कार्यक्रम पर टिकी हैं। छात्रसंघ चुनाव अगस्त में होने की उम्मीद है।

By: raktim tiwari

Published: 30 Jul 2019, 06:33 AM IST

अजमेर. सरकारी (govt college) और निजी कॉलेज (private college) एवं महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में मतदाता सूची तैयार करने का काम जल्द शुरू होगा। संस्थाओं और विद्यार्थियों की नजरें चुनाव कार्यक्रम पर टिकी हैं। छात्रसंघ चुनाव अगस्त में होने की उम्मीद है।

सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय, राजकीय कन्या महाविद्यालय, दयानंद कॉलेज, संस्कृत कॉलेज, श्रमजीवी कॉलेज और महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में सत्र 2019-20 के तहत दाखिले (new admission)जारी हैं। इनमें स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाएं शामिल हैं। सोफिया (sophia college) और जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (jln medical college) में भी चुनाव होंगे। सभी संस्थाओं में प्रवेश कार्य अंतिम चरण में है।

चुनाव कार्यक्रम पर निगाहें
छात्रसंघ चुनाव (student union election) संभवत: अगस्त के अंतिम सप्ताह में कराए जाएंगे। सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय को चुनाव कार्यक्रम का इंतजार है। इसके अनुरूप मतदाता सूची (students voter list) बनाने, नामांकन, फार्म की जांच होगी। छात्रसंघ चुनाव के दौरान लिंगदोह समिति की सिफारिशों पर खास नजरें रहेंगी।

लॉ कॉलेज में प्रथम वर्ष पर संकट

लॉ कॉलेज प्रथम वर्ष में दाखिलों पर रोक लगी हुई है। यहां पिछले वर्षों की तरह द्वितीय और तृतीय (llb) तथा एलएलएम (llm course) के विद्यार्थी ही मतदान कर सकेंगे। सोफिया कॉलेज में सिर्फ अध्यक्ष (president)पद पर चुनाव होगा। जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में दो समूहों के बीच विभिन्न पदों पर चुनाव कराया जाएगा।

कहां कितने विद्यार्थी (फिलहाल दाखिले जारी)

एसपीसी-जीसीए-8 हजार
एमडीएस यूनिवर्सिटी-900

राजकीय कन्या महाविद्यालय-3 हजार
सोफिया कॉलेज-2 हजार

दयानंद कॉलेज-2 हजार

पढ़ें यह खबर भी.......

कॉलेज में हुई प्रथम मासिक परीक्षा

अजमेर. प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेज में सत्र 2019-20 से नवाचार प्रारंभ हो गए हैं। इसके तहत विद्यार्थियों का ज्ञान परखने के लिए विषयवार मासिक परीक्षा (monthly test) का आयोजन किया गया। सरकारी कॉलेज, विश्वविद्यालयों में विद्यार्थियों की कम होती उपस्थिति से सरकार और उच्च शिक्षा विभाग वाकिफ है। विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं (competitve exam )की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थानों में भी पढ़ते हैं। इसको देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के लिए मासिक परीक्षा योजना प्रारंभ की है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned