इलाहाबाद का नाम बदलेगी यूपी सरकार, कुंभ से पहले यह होगा नया नाम

Akhilesh Kumar Tripathi

Publish: Jul, 10 2018 04:29:55 PM (IST)

Allahabad, Uttar Pradesh, India

allahabad

1/2

इलाहाबाद

इलाहाबाद. कुंभ से पहले यूपी सरकार इलाहाबाद का नाम बदलेगी। यूपी सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने राज्यपाल राम नाईक को इस संबंध में पत्र लिखा है और उनसे इलाहाबाद का नाम प्रयाग करने में मदद का अनुरोध किया है। बता दें कि जनवरी 2018 में माघमेला परेड मैदान में आयोजित संत सम्मेलन में हिस्सा लेने सीएम योगी ने इस संबंध में पहले ही संकेत दिया था ।


विहिप के मंच से वासुदेवानन्द सहित साधु संत और महंतों ने जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया था और इलाहाबाद जिले का नाम बदल कर प्रयागराज किए जाने की मांग उठायी थी। इस पर योगी ने संतों से कहा था कि कुम्भ से पहले संतों की यह मनोकामना पूरी हो जायेगी। इसी के तहत इलाहाबाद का नाम बदलने की कवायद तेजी से चल रही है।


उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयाग करने की बात कर चुके हैं। केशव मौर्या ने कहा था कि इलाहाबाद की पहचान तीन नदियों के संगम की वजह से है, इसलिए इसका नाम 'प्रयाग' होना चाहिए। इस बात की पूरी संभावना है कि योगी सरकार कुंभ मेले से पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयाग कर देगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned