scriptराजस्थान में यहां कोरोना जांच लैब में लगी आग, सुबह तक निकलता रहा धुआं, लाखों का नुकसान और जांचें हुई बंद | Alwar Corona Lab: Fire In Covid Lab Alwar | Patrika News
अलवर

राजस्थान में यहां कोरोना जांच लैब में लगी आग, सुबह तक निकलता रहा धुआं, लाखों का नुकसान और जांचें हुई बंद

कोरोना जांच लैब में आग लगने से कई उपकरण व मशीनें जल गई, इससे लाखों का नुकसान हुआ है

अलवरAug 10, 2020 / 11:43 pm

Lubhavan

Alwar Corona Lab: Fire In Covid Lab Alwar

राजस्थान में यहां कोरोना जांच लैब में लगी आग, सुबह तक निकलता रहा धुआं, लाखों का नुकसान और जांचें हुई बंद,राजस्थान में यहां कोरोना जांच लैब में लगी आग, सुबह तक निकलता रहा धुआं, लाखों का नुकसान और जांचें हुई बंद,राजस्थान में यहां कोरोना जांच लैब में लगी आग, सुबह तक निकलता रहा धुआं, लाखों का नुकसान और जांचें हुई बंद

अलवर. राजस्थान के अलवर जिले में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति मिल रहे हैं और अब यहां कोरोना जांच लैब में आग लग गई। जिला अस्पताल के सामने कोविड जांच लैब में वोल्टेज बढ़ने से अचानक फाल्ट आया। जिससे एक एयर कंडीशनर, फ्रिज, डूम मशीन सहित कई उपकरण जल गए। मशीनों के अन्दर से व आसपास से धुआं निकला। इसके बाद से ही कोरोना जांच लैब में सैंपल की जांच का काम बंद है।
रविवार सुबह एनएचएम के जरिए मशीन स्थापित करने वाली कम्पनी के प्रतिनिधि व बिजली निगम के कर्मचारियों ने जांच की है। लेकिन, वॉल्टेज बढऩे और फाल्ट से हुए नुकसान को पता नहीं चल सका। चिकित्सालाय के अधिकारियों ने बताया कि एनएचएम के इंजीनियर की जांच के बाद ही नुकसान व फाल्ट का कारण मालूम चल सकेगा। फाल्ट के समय लैब में करीब 125 सैंपल की जांच प्रक्रियाधीन थी। इन सैंपलों की जांच अब लैब के दुरुस्त होने के बाद ही हो पाएगी।
सुबह भी धुआं निकलता रहा

लैब में रात को दो बजे केवल दो कर्मचारी सैंपल की जांच करने का कार्य कर रहे थे। तभी अचानक लाइट, पंखे तेज हो गए। कुछ ही देर में दो-तीन मशीनों से धुआं निकलने लगा। यह देखकर कर्मचारियों ने मशीनों को बंद कर दिया। इसके बाद सुबह फिर से एक बार मशीन को चालू करने का प्रयास किया तो वापस धुआं निकला। रात्रि से ही लैब में कामकाज बंद है। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने एनएचएम के अधिकारियों केा रिपोर्ट भेजी। जिला कलक्टर को अवगत कराया। दिन में मशीन लगाने वाली कम्पनी के प्रतिनिधि व आरएसीबी के कर्मचारियों ने जांच की लेकिन, फाल्ट का कारण नहीं मालूम चल सका।
हो सकता है लाखों का नुकसान

जानकारों का कहना है कि लैब में लाखों का नुकसान हो सकता है। लेकिन, इसकी पुष्टि मशीनों की जांच के बाद हो सकेगी। फिलहाल लैब में सैंपल जांच रोक दी है। जब दुबारा लैब शुरू की जाएगी तब खामी का पता चलेगा। फिर मशीनों में खराबी मिली तो बड़ा नुकसान हो सकता है। लेकिन, बताया जा रहा है कि सभी मशीनों में स्टेपलाइजर लगा होता है। जिससे अधिक वॉल्टेज से बचाव भी संभव है।

फाल्ट से धुआं, जांच जारी
रात्रि को लैब में अचानक अधिक वॉल्टेज आने से कई मशीनों से धुआं निकला है। जिसकी एनएचएम के इंजीनियर की ओर से जांच करने के बाद ही बता सकेंगे कि कैसे वॉल्टेज बढ़ा है और कितना नुकसान हुआ है। फिलहाल सैंपल की जांच भी बंद है।
डॉ. मोहन लाल सिंधी, कार्यवाहक प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, सामान्य अस्पताल

Home / Alwar / राजस्थान में यहां कोरोना जांच लैब में लगी आग, सुबह तक निकलता रहा धुआं, लाखों का नुकसान और जांचें हुई बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो