कोरोना : राजस्थान में यहां रह रहे 200 से अधिक जापानी व चीन के लोग, इन्हें छींक आते ही दूतावास में पहुंच जाती है सूचना

Corona Virus In Rajasthan : कोरोना वायरस का इन दिनों काफी खौफ है,वहीं जापानी जोन में रहने वाले जापानी व चीनी लोगों के ऊपर दूतावास की पूरी नजर है।

By: Lubhavan

Published: 07 Mar 2020, 05:21 PM IST

अलवर. दुनिया के 80 से अधिक देशों में कोरोना वायरस फैलने के कारण अलवर के नीमराणा पर कई देशों के दूतावास सहित केन्द्र सरकार की भी पूरी नजर है। अलवर के नीमराणा में स्थापित जापानी जोन में कई देशों के नागरिकों के बीच 11 हजार से अधिक हिंदुस्तानी काम कर रहे हैं। जापानी जोन में इस समय 200 से अधिक जापानी नागरिक मौजूद हैं। यहां फैक्ट्रियों में लगी मशीनों की देखरेख के लिए चीन के इंजीनियर कार्यरत हैं। इस कारण यहां काफी एहतियात बरती जा रही है। अगर यहां किसी जापानी या अन्य देश के नागरिकों को काम के दौरान छींक भी आती है तो संदेश सम्बंधित देश के दूतावास तक पहुंच जाता है।

49 उद्योगों में 200 से अधिक जापानी कर रहे काम

जापानी जोन में अभी 49 छोटे-बड़े उद्योग हैं। जिसमें 200 से अधिक जापानी काम करते हैं और 11 हजार भारतीय काम करते हैं। वैसे नीमराणा के पूरे औधोगिक क्षेत्र में करीब 50 हजार भारतीय काम कर रहे हैं।

वीजा नहीं मिल रही

नीमराणा में स्थित जापानी जोन में रह रहे जापानी कोरोना वायरस को लेकर विशेष सावधानी बरतने लगे हैं। दूतावास से संदेश है कि बीमार होने पर तुरंत सम्पर्क करें। वैसे भी जापानी जोन में काम कर रहे विदेशी नागरिकों का गुडग़ांव व दिल्ली के बड़े अस्पतालों से स्वास्थ्य बीमा है। इस कारण वे इलाज के लिए वहीं पहुंचते हैं। वैसे अब जापानी कार्मिकों को दूतावास से निर्देश मिल गए हैं कि सार्वजनिक कार्यक्रम व स्थानों पर नहीं जाएं। कोरोना को लेकर सावधानी बरतें। बीमार होने पर तुरंत दूतावास सम्पर्क करें।

फैक्ट्रियों के गेट पर सेनेटाइजर का इस्तेमाल

जापानी जोन स्थित कंपनी डाइकिन के महाप्रबंधक पंकज कुमार दीवान व उद्योग संगठन के महासचिव केजी कौशिक ने बताया कि कोरोना को लेकर जापानी जोन उद्योग क्षेत्र में प्रवेश द्वार पर विशेष सावधानी बरती जाने लगी है। सेनेटाइजर का उपयोग करके ही अन्दर प्रवेश होने लगा है। बीमार होने पर पूरा उपचार लेने के निर्देश दिए गए हैं।

होटलों में 50 प्रतिशत काम

जापानी होटल अजु के निदेशक प्रकाश यादव बताते हैं कि एक सप्ताह में बीस बुकिंग रद्द हो गई। जापानी गेस्ट होटल में नहीं आने से 50 प्रतिशत व्यवसाय कम हो गया है। होटलों में कोरोना को लेकर विशेष सावधानी बरती जा रही है।

Corona virus coronavirus
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned