scriptDiwali 2021: इस दिवाली बन रहा है ये दुर्लभ संयोग, जानें मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त | Diwali 2021: Rare coincidence is being made this Diwali, know muhurat | Patrika News
अंबिकापुर

Diwali 2021: इस दिवाली बन रहा है ये दुर्लभ संयोग, जानें मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त

Diwali 2021, Subh Muhurat, date and time: दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्मी (Mother Laxmi) और भगवान गणेश (Lord Ganesh) की होती है पूजा, इस राशि में चार ग्रहों की युति के कारण अत्यंत शुभ (Shubh) रहेगी इस बार की दिवाली, श्रद्धालुओं को मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का मिलेगा आशीर्वाद

अंबिकापुरOct 19, 2021 / 06:05 pm

rampravesh vishwakarma

Diwali 2021 Shubh Muhurat

Diwali 2021

अंबिकापुर. Diwali 2021 Shubh Muhurat: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या को हर वर्ष दीपों का पर्व दिवाली मनाई जाती है। दिवाली पर धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विधान है। इस बार 4 नवंबर गुरुवार को दिवाली है, ऐसे में एक दिन बाद दिवाली का काउंटडाउन शुरु हो जाएगा।
इस बार की दिवाली में एक राशि में 4 ग्रहों की युति होने से दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस कारण इस बार की दिवाली अत्यंत शुभ है। पूजा करने वाले को मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होगा।

हिंदू पंचांग (Hindu panchang) के अनुसार 4 नवंबर 2021 यानि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को इस बार दिवाली मनाई जाएगी। ज्योतिषाचार्य के अनुसार इस बार तुला राशि में सूर्य, बुध, मंगल और चंद्रमा ग्रहों की मौजूदगी के कारण दुर्लभ संयोग बन रहा है। इस बार माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करने से दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होगा तथा लाभ ही लाभ होगा।
Diwali 2021
IMAGE CREDIT: Diwali
इस कारण बन रहा शुभ योग
इस बार की दिवाली में शुभ योग (Shubh Yog) बन रहा है। गौरतलब है कि तुला राशि के स्वामी शुक्रहैं। मां लक्ष्मी की पूजा से शुक्र ग्रह की शुभता में वृद्धि होती है। ज्योतिष शास्त्र में शुक्रको लग्जरी लाइफ, सुख-सुविधाओं आदि का कारक माना गया है।
वहीं सूर्य को ग्रहों का राजा, मंगल को ग्रहों का सेनापति और बुध को ग्रहों का राजकुमार कहा गया है। इसके साथ ही चंद्रमा को मन का कारक माना गया है। वहीं सूर्य पिता तो चंद्रमा को माता कारक माना गया है।
Diwali 2021
IMAGE CREDIT: Dipawali
ये है दिवाली का शुभ मुहूर्त
इस वर्ष की दिवाली में अमावस्या तिथि 4 नवंबर को सुबह 6 बजकर 3 मिनट पर प्रारंभ होगी, जो मध्य रात्रि 2 बजकर 44 मिनट पर समाप्त होगी। 4 नवंबर को मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 9 मिनट से रात 8 बजकर 20 मिनट तक है। करीब 2 घंट की पूजा अवधि है।

Home / Ambikapur / Diwali 2021: इस दिवाली बन रहा है ये दुर्लभ संयोग, जानें मां लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो