scriptतेज हवाओं ने छत्तीसगढ़ के शिमला में मचाई तबाही, मोबाइल टावर सहित 100 से अधिक पेड़ व खंभे धराशायी | Weather Update: Strong winds wreak havoc in CG's Shimla | Patrika News

तेज हवाओं ने छत्तीसगढ़ के शिमला में मचाई तबाही, मोबाइल टावर सहित 100 से अधिक पेड़ व खंभे धराशायी

locationअंबिकापुरPublished: May 15, 2022 11:00:06 pm

Weather Update: सरगुजा में हर दिन बदल रहा मौसम (Weather) का मिजाज, सुबह से दोपहर तक हर दिन तेज धूप तो शाम को चलने लगती है हवा, उमसभरी गर्मी (Heat) ने लोगों को किया हलाकान, दोपहर को शहर में छा जाती है वीरानी

Weather report

Trees and mobile tower collapsed in Mainpat

अंबिकापुर. Weather Update: पिछले कुछ दिन से मौसम में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। सुबह से दोपहर तक तेज धूप के बाद अचानक तेज हवा चलनी शुरु हो जाती है और हल्की बूंदाबादी भी होती है। इसी कड़ी में रविवार की दोपहर मौसम में बदलाव आया। अचानक तेज हवाएं चलने लगीं, इससे छत्तीसगढ़ के शिमला (Chhattisgarh Shimla) अर्थात मैनपाट में भारी तबाही मची। मुख्य मार्ग पर जहां 100 से अधिक पेड़ धराशायी हो गए, वहीं मोबाइल टावर व विद्युत खंभे भी क्षतिग्रस्त हो गए। हवा (Heavy wind) के कारण कई घरों के छप्पर भी उड़ गए। इससे लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ रहा है।

रविवार की दोपहर अचानक मौसम बदला व तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। वहीं तेज हवाओं के कारण छत्तीसगढ़ के शिमला के नाम से विख्यात मैनपाट में भारी नुकसान हुआ है। टाइगर प्वाइंट मार्ग के बीच कुनिया सहित अन्य कई हिस्सों में लगभग 100 से अधिक विशाल पेड़ सडक़ पर गिरकर धराशायी हो गए।
वहीं मोबाइल टावर भी टूटकर लटक गया। इसके अलावा कई विद्युत खंभे भी धराशायी हो गए। कई कच्चे मकानों की छत उड़ गई। विद्युत खंभों व पेड़ों के गिरने से मैनपाट सहित आसपास के इलाकों में विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है। हाईटेंशन लाइन भारी नुकसान होने से मैनपाट में विद्युत आपूर्ति बहाल होने में काफी समय लग सकता है।
Weather update
IMAGE CREDIT: Trees collapsed in Mainpat
मौसम वैज्ञानिक का ये कहना
इधर मौसम वैज्ञानिक (Weather scientist) के अनुसार अरब सागर से नमीयुक्त हवा सीधे मध्य भारत में पहुंच रही है। ऊपर पश्चिमी उत्तरप्रदेश से दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश तक एक द्रोणिका और दूसरी द्रोणिका बिहार से उत्तर छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ, तेलंगाना, अंदरूनी कर्नाटक से दक्षिण तमिलनाडु तक सक्रिय है।
वातावरण में नमी की मात्रा बढ़े हुए होने और दिन के पूर्वार्ध में इसके गर्म होने से भूजल वाष्पन की दर बढ़ी हुई है। इससे दिन के उत्तरार्ध में बादल बन रहे हैं और कहीं-कहीं तेज हवा के साथ मेघ गर्जन और हल्की वर्षा भी देखी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो