America: कोरोना केस बढ़ने पर भी राष्ट्रपति ट्रंप की रैलियों में जुट रहे हैं हजारों लोग

HIGHLIGHTS

  • America Presidential Election 2020: राष्‌ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैलियों में भारी भीड़ जुट रही है।
  • ट्रंप की रैलियां देश की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक हैं जो वायरस को फैलने से रोकने के लिए उपाय किए गए भीड़ प्रतिबंधों की अवहेलना करती हैं।

By: Anil Kumar

Updated: 30 Oct 2020, 11:07 AM IST

वाशिंगटन। दुनियाभर में कोरोना ( Coronavirus In World ) के मामले तेज से बढ़ रहे हैं और अब तक करीब पांच करोड़ लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं, वहीं करीब सवा 11 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से पूरे विश्व में सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुआ है। अमरीका में एक बार फिर से तेजी के साथ कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं।

इन सबके बीच आगामी 3 नवंबर का राष्ट्रपति चुनाव ( US Presidential Election 2020 ) के लिए मतदान होने वााला है। कोरोना के संकट के बीच होने वाले इस चुनाव में दोनों ही पार्टियां जमकर प्रचार-प्रसार में जुटी है। इसी कड़ी में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) ताबड़तोड़ चुनावी रैली कर रहे हैं।

अमरीका: कई राज्यों में बढ़े कोरोना के केस, निर्वाचन अधिकारियों ने मतदान पर जताई चिंता

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भी ट्रंप की रैली में हजारों लोग जुट रहे हैं। दुनिया में प्रसिद्ध डिज़नीलैंड जहां हजारों की भीड़ हुआ करती थी, कोरोना के कारण बंद कर दिया गया है। कई दशकों में ऐसा पहली बार है जब डिजनीलैंड में प्रशंसक इतनी भारी संख्या में नहीं भाग ले पा रहे हैं। इस भीड़ में न तो प्रशंसक मास्क पहने हुए दिखाई देते हैं और न सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए।

ट्रंप की रैलियों में जुट रही है भारी भीड़

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रंप की रैलियां ( Trump Election Rally ) देश की सबसे बड़ी घटनाओं में से एक हैं जो वायरस को फैलने से रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए भीड़ प्रतिबंधों की अवहेलना करती हैं। विशेषज्ञों ने कहाहै कि मौजूदा समय में जब किसी को डिनर पर बुलाने से पहले दो बार सोचने की सलाह दी जाती है ऐसे समय में इस तरह से रैलियों में भीड़ जुट रही है।

अमरीका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथनी फौसी ने हाल ही में याहू न्यूज से बात करते हुए कहा 'इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आप कहां हैं, जब आपके पास ऐसी सेटिंग्स होती हैं जहां लोग एक साथ भीड़ होते हैं और वस्तुतः कोई भी एक मास्क नहीं पहनता है, तो संक्रमण को फैलाने के लिए यह आदर्श व्यवस्था की तरह है। यह एक सार्वजनिक स्वास्थ्य और वैज्ञानिक तथ्य है।

America: राष्ट्रपति ट्रंप का दावा, बोले- मेरा बेटा 15 मिनट में कोरोना से हुआ मुक्त

हालांकि ट्रंप अभियान, जो कि रैलियों में मास्क और हैंड सैनिटाइजर वितरित करता है, का कहना है कि जो भी रैलियों में आते हैं वे शांतिपूर्ण तरीके से शामिल होते हैं। ट्रंप अभियान का कहना है कि ब्लैक लाइव्स मैटर के प्रदर्शनकारियों की तरह ही वे भी इकट्ठा होने का अधिकार रखते हैं। राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि वे देश को सामान्य स्थिति में लाना चाहते हैं।

बता दें कि कुछ राज्यों ने ऐसे स्थानों पर जुर्माना लगाया है जो ट्रंप की रैलियों की मेजबानी करते हैं और वहां पर भीड़ ने कोरोना नियमों का उल्लंघन किया है। हालांकि इसके बावजूद भी रैलियों का सिलसिला जारी है। अमरीका में पिछले एक सप्ताह में रिकॉर्ड संख्या में 5 लाख से अधिक कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं। आपको बता दें कि अमरीका में अब तक कोरोना से 90.02 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 2.29 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned