scriptचीन के हैकर्स ने अमरीका के कोविड फंड से चुराए 20 मिलियन डॉलर्स | Hackers linked to China govt. stole $20 million from US Covid funds | Patrika News
अमरीका

चीन के हैकर्स ने अमरीका के कोविड फंड से चुराए 20 मिलियन डॉलर्स

चीन के हैकर्स ने अमरीका के कोविड फंड में सेंध मारते हुए बड़ी चोरी को अंजाम दिया है।

नई दिल्लीDec 06, 2022 / 03:50 pm

Tanay Mishra

hacking.jpg

Chinese hackers steal money from US Covid funds

हैकिंग दुनियाभर में एक बड़ी समस्या है। हाल ही में अमरीका (United States of America) इसका शिकार बना। एक रिपोर्ट के अनुसार चीन (China) के हैकर्स ने अमरीका के कोविड रिलीफ फंड (Covid Relief Funds) को निशाना बनाते हुए बड़ी ऑनलाइन चोरी की वारदात को अंजाम दिया। रिपोर्ट के मुताबिक चीन के हैकर्स ने अमरीका के कोविड रिलीफ फंड से करीब 20 मिलियन डॉलर्स (करीब 165 करोड़ भारतीय रुपये) चुरा लिए। रिपोर्ट के अनुसार इन हैकर्स का संबंध चीन की सरकार से है।


2020 से ही शुरू कर दी थी चोरी

रिपोर्ट के मुताबिक़ चीन के इन हैकर्स ने 2020 से ही अमरीका के कोविड रिलीफ फंड से रुपये चुराने का काम शुरू कर दिया था। 2020 में ही कोविड (कोरोना) दुनियाभर में फैला था। इससे लड़ाई के लिए दुनियाभर में अलग-अलग फंड्स की स्थापना की गई। अमरीका में बने इसी सरकारी रिलीफ फंड को चीन के हैकर्स ने निशाना बनाया और करीब 20 मिलियन डॉलर्स की सेंध लगा दी।


us_covid_funds.jpg


यह भी पढ़ें

रूस ने जापान के पास कुरील आइलैंड पर तैनात किया डिफेंस मिसाइल सिस्टम, बढ़ सकती है टेंशन

करीब 2,000 अकाउंट्स को बनाया गया निशाना

रिपोर्ट के अनुसार चीन की सरकार से संबंधित इन हैकर्स ने अमरीका के कई राज्यों के करीब 2,000 अकाउंट्स को निशाना बनाया। इसके तहत कोविड से राहत के लिए स्मॉल बिज़नेस लोन, अनएम्प्लॉयमेंट फंड में से पैसे चोरी किए गए। रिपोर्ट के अनुसार 20 मिलियन डॉलर्स को चुराने के लिए चीन के हैकर्स ने करीब 40,000 ट्रांज़ैक्शन्स किए।

hacker.jpg


नेशनल पैंडेमिक फ्रॉड रिकवरी कोऑर्डिनेटर फॉर सीक्रेट सर्विस ने दिया बयान

नेशनल पैंडेमिक फ्रॉड रिकवरी कोऑर्डिनेटर फॉर सीक्रेट सर्विस (National Pandemic Fraud Recovery Coordinator For Secret Service) रॉय डॉटसन (Roy Dotson) ने इस पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “हैकर्स के इस ग्रुप ने अमरीका के सभी 50 राज्यों को निशाना बनाया है। और अगर हम सोचते हैं कि उन्होंने ऐसा नहीं किया, तो यह एक मूर्खता होगी।”

यह भी पढ़ें

Elon Musk ने Twitter ऑफिस में बनाए बेडरूम्स, वर्कर्स को मिलेगी देर रात तक काम करने की सुविधा

Home / world / America / चीन के हैकर्स ने अमरीका के कोविड फंड से चुराए 20 मिलियन डॉलर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो