अल सल्वाडोर में 6.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की आशंका नहीं

सरकारी राहत एजेंसियों ने कहा है कि अब भी प्रभावित इलाकों का जायजा लिया जा रहा है

By: Siddharth Priyadarshi

Published: 29 Oct 2018, 10:48 AM IST

न्यूयार्क। अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि अल सल्वाडोर में 6.1 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया है। अल सल्वाडोर में सतह के 24 किलोमीटर नीचे तेज भूकंप आया। भूकंप का केंद्र साल्वाडोर तटीय शहर एकजुटला के 93 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित था। भूकंप के बाद अल सल्वाडोर के कई इलाकों में लोगों के बीच अफरा-तफरी मच गई। फिलहाल प्रशांत सुनामी चेतवानी केंद्र ने सुनामी की आशंका से इंकार किया है।

जापान: पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया, बताईं सरकार की उपलब्धियां

अल सल्वाडोर तट पर हलचल

रविवार को अल सल्वाडोर के तट पर प्रशांत क्षेत्र में 6.1 तीव्रता भूकंप आया। इस भूकंप से ग्वाटेमाला के साथ सीमा के निकट देश के पश्चिमी हिस्सों में लोगों को हिलाकर रख दिया। हालांकि अभी तक इस भूकंप से किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन सरकारी राहत एजेंसियों ने कहा है कि अब भी प्रभावित इलाकों का जायजा लिया जा रहा है।उधर भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि हालांकि भूकंप सतह के नीचे 24 किलोमीटर की गहराई पर दर्ज हुआ लेकिन इससे निकली कॉस्मिक तरंगे सतह पर बेहद घटक रूप से दर्ज की गईं।

ब्राजील: दक्षिणपंथी नेता जैयर बोल्सनारो राष्ट्रपति चुनाव में विजयी, 56 प्रतिशत वोटों के साथ निर्णायक बढ़त

लिया जा रहा है नुकसान का जायजा

साल्वाडोर रेड क्रॉस के कार्लोस लोपेज़ मेंडोज़ा ने कहा कि अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र में जांच की थी। प्रारंभिक रूप से किसी नुकसान या पीड़ितों की कोई रिपोर्ट नहीं है। अधिकारी अब भी प्रभवित इलाकों की गहन जांच कर रहे हैं।राजधानी के 10 किलोमीटर पश्चिम में स्थित सांता टेक्ला मौसम कार्यलय के अधिकारी पेड्रो एस्किमिला ने कहा कि भूकंप मारक नहीं था। उन्होंने बताया कि हालांकि इसका असर देर तक रहा और इससे लोगों के बीच दहशत फ़ैल गई लेकिन फिलहाल किसी बड़ी घटना की सूचना नहीं है।

Siddharth Priyadarshi Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned