scriptहीदर नोर्ट हो सकती हैं संयुक्त राष्ट्र में यूएस एम्बेसेडर, राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रस्तावित किया नाम | Trump nominates ex-TV host Heather Nauert to be next UN envoy | Patrika News

हीदर नोर्ट हो सकती हैं संयुक्त राष्ट्र में यूएस एम्बेसेडर, राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रस्तावित किया नाम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2018 08:08:14 am

बताया जा रहा है कि हीदर नार्ट के पास सरकार या विदेश नीति का कोई खास अनुभव नहीं है

 Heather Nauert

हीदर नोर्ट हो सकती हैं संयुक्त राष्ट्र में यूएस एम्बेसेडर, राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रस्तावित किया नाम

न्यूयार्क। हीदर नोर्ट संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की अगली दूत होंगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने शुक्रवार को विदेश विभाग की मुख्य प्रवक्ता हीथर नोर्ट को संयुक्त राष्ट्र में अमरीका का अगला एम्बेसेडर नामित किया है। यह भारतीय मूल की निवर्तमान एम्बेसेडर निक्की हेली की जगह लेंगी। बता दें कि अक्टूबर में ट्रंप ने हेली को उनके पद से हटाने का फैसला किया था। इसके बाद हेली ने घोषणा की थी कि वह 2018 के अंत तक पद छोड़ देंगी। हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप के इस फैसले से देश भर में लोग हैरान रह गए हैं। बताया जा रहा है कि हीदर नार्ट के पास सरकार या विदेश नीति का कोई खास अनुभव नहीं है।

हीदर नोर्ट होंगी यूएस एम्बेसेडर

हीदर का चयन इस पद के लिए अपरंपरागत है। बता दें कि इससे पूर्व उनके पास विदेश विभाग में जिम्मेदारी थी। साथ ही वह वाइट हाउस की प्रवक्ता भी रही हैं। ट्रंप ने शुक्रवार को नार्ट के नामांकन की घोषणा की। ट्रंप ने कहा, “मुझे यह घोषणा करने में प्रसन्नता हो रही है कि यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट के लिए हीदर नार्ट को संयुक्त राष्ट्र राजदूत के रूप में सेवा के लिए नामित किया जाएगा। मैं हीदर को बधाई देना चाहता हूं, और हमारे देश की महान सेवा के लिए राजदूत निकी हैली का धन्यवाद करता हूं।” वर्तमान में राज्य विभाग के लिए प्रवक्ता नार्ट साल के अंत में हेली की जगह लेगी। नार्ट के पास राजनयिक अनुभव सीमित है, लेकिन यह एक पूर्व टीवी स्टार है। हीदर को अप्रैल 2017 में विदेश विभाग में प्रवक्ता बनाया गया था। बाद में पूर्व विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद से हटाए जाने के बाद उन्हें कार्यवाहक उपमंत्री बनाया गया था।

बदलेगा अमरीका का स्टैंड ?

नई स्थिति संभालने के बाद नार्ट से उम्मीद जताई जा रही है कि वह दुनिया के कई अहम मुद्दों पर अमरीका की नीति में कुछ बदलाव लाएंगी। नार्ट रूस के लिए अपनी पूर्ववर्ती शत्रुता दोगुना कर सकते हैं। इस साल की शुरुआत में नार्ट ने रूस को “गहरे समुद्र के जानवर” के रूप में संदर्भित किया था। ट्रम्प ने नवंबर में कहा कि वह नार्ट को एक नई भूमिका देने के लिए बहुत गंभीर हैं। बता दें कि अमरीकी राष्ट्रपति के समक्ष इस नई भूमिका के लिए वाइट हाउस के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डीना पॉवेल और जर्मनी में यूएस के मौजूदा दूत रिचर्ड ग्रेनेल थे। बता दें कि एक बिंदु पर ट्रंप ने अपनी बेटी इवानका को एक संभावित उम्मीदवार के रूप में सुझाव दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो