scriptजनगणना में नागरिकता के सवाल से पीछे हटे डोनाल्ड ट्रंप, अब संघीय रिकॉर्ड से लेंगे जानकारी | Trump Says Existing Federal will give Citizenship Information | Patrika News

जनगणना में नागरिकता के सवाल से पीछे हटे डोनाल्ड ट्रंप, अब संघीय रिकॉर्ड से लेंगे जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 12, 2019 12:01:11 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Census citizenship: अमरीकी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रशासन को दिया आदेश
नागरिकता मुद्दे पर सवालों को लेकर रिपब्लिकन सांसदों ने उच्च न्यायलय में केस दायर किया था

वॉशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने गुरुवार को 2020 की जनगणना के लिए नागरिकता के बारे में पूछे गए प्रश्न को हटा दिया है। उन्होंने सरकार को निर्देश दिया कि वह मौजूदा संघीय रिकॉर्ड से नागरिकता के आंकड़ों को संकलित करें।

ट्रंप ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपने प्रशासन को ऐसा न करने आदेश के बाद जनगणना को संशोधित करने पर विचार कर रहे थे। हालांकि बीते हफ्ते ही ट्रंप ने जोर देकर कहा था कि उनका प्रशासन इस खास लक्ष्य का पीछा करेगा।

ट्रंप को लगा झटका, कोर्ट ने जनगणना में नागरिकता को जोड़ने पर रोक लगाई

trump
जनगणना ब्यूरो को तुरंत उपलब्ध कराएं

ट्रंप ने कहा कि वह संयुक्त राज्य अमरीका की आबादी की नागरिकता की स्थिति निर्धारित करने के अपने प्रयास में पीछे नहीं हैं। लेकिन जनगणना पर लड़ाई के बजाय, वह एक कार्यकारी आदेश जारी कर रहे हैं। ये संघीय विभागों और एजेंसियों को निर्देश देता है कि वे अपने “विशाल” डेटाबेस से नागरिकता डेटा के साथ जनगणना ब्यूरो को तुरंत उपलब्ध कराएं।

ट्रंप प्रशासन ने किया अहम एलान , जनगणना में नगारिकता को जोड़ने का फैसला वापस

गौरतलब है कि अमरीकी सरकार ने अपने फैसले पर बीते सप्ताह नाटकीय रूप से पलटी मारी थी। बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी की 2020 की जनगणना में नागरिकता को जोड़ने की योजना को खारिज कर दिया था। इसके बाद अमरीकी सरकार ने फैसले को पलटते हुए अगले साल सिर्फ गिनती के आधार पर जनगणना को पूरा करने का फैसला लिया। फैसले से इस योजना की आलोचना करने वालों को बड़ी जीत मिली है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो