काम की खबर: इस तारीख तक चलेंगी बच्चों की Online Classes

Highlights

  • Doordarshan के माध्यम से चल रही E—Pathshala
  • Lucknow से की जाएगी इसकी मॉनिटरिंग
  • Whatsapp पर ग्रुप बनाकर भी हो रही पढ़ाई

By: sharad asthana

Updated: 26 May 2020, 02:30 PM IST

अमरोहा। लॉकडाउन (Lockdown) को दो माह से ज्यादा का समय हो चुका है। इस समय लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। ऐसे में स्कूल (Schools) और कॉलेज सब बंद हैं। इस कारण बच्चों को आॅनलाइन पढ़ाई (Online Classes) कराई जा रही है। इसकी लखनऊ (Lucknow) से मॉनिटरिंग की जाएगी। बीएसए (BSA) के अनुसार, ये डिजिटल क्लासेज 30 जून तक जारी रहेंगी।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad: दुकानें खुलने का दिन फिर बदला, जानिए नए आदेश

E-Pathshala से हो रही पढ़ाई

लॉकडाउन में बेसिक स्कूलों में ई-पाठशाला के जरिए बच्चों को पढ़ाई जा रही है। ई—पाठशाला में शिक्षकों को बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतने का आदेश दिया गया है। इस कार्यक्रम के तहत दूरदर्शन (Doordarshan) और आकाशवाणी (Akashwani) के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई कराई जा रही है। साथ ही टीचर्स ने बच्चों के व्हाट्सऐप (Whatsapp) ग्रुप बनाए हुए हैं। इस पर बच्चों की क्लास ली जा रही है। जानकारी के अनुसार, अब 30 जून (June) तक बच्चों की यह ई-पाठशाला चलेगी। इस पर लखनऊ से नजर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Lockdown 4.0: इस समय ही पार कर सकते हैं Delhi—Ghaziabad बॉर्डर, सीमा पर लगे जाम में फंसी Ambulance

यह कहा बीएसए ने

इस बारे में अमरोहा (Amroha) के बेसिक शिक्षा अधिकारी गौतम प्रसाद का कहना है कि टीचर्स बच्चों से शिक्षा संवाद कर रहे हैं। बच्चों को घर बैठे—बैठे ही व्हाट्सऐप पर चित्रों और वीडियो के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। उन्होंने जल्द ही किताबें व यूनिफॉर्म भी मिलने की उम्मीद जताई। इसको लेकर भी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

Show More
sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned