Afghanistan: सेना और तालिबान के बीच सशस्‍त्र संघर्ष में 5 आतंकी ढेर, 7 सैनिक शहीद

HIGHLIGHTS

  • Armed Conflict Between Army And Taliban: तालिबानी लड़ाकों और अफगान सेना के बीच शनिवार को सशस्त्र संघर्ष में सात सैनिक शहीद हो गए, जबकि सुरक्षा बलों ने 5 आतंकियों को ढेर कर दिया।
  • अफगान सेना और तालिबान के बीच अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत के इमाम साहिब जिले में यह संघर्ष हुआ है।

By: Anil Kumar

Updated: 18 Oct 2020, 08:51 PM IST

काबुल। अफगानिस्तान में शांति ( Afghanistan Peace Talk ) बहाली को लेकर लंबे समय से तालिबान और अफगान सरकार के बीच बातचीत का सिलसिला चल रहा है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा सामने नहीं आया है। हर दिन अफगानिस्तान के किसी न किसी क्षेत्र में हमले या फिर सैनिकों की कार्रवाई की खबरें सामने आती रहती है।

अब ताजा मामले में तालिबानी लड़ाकों और अफगान सेना के बीच शनिवार को सशस्त्र संघर्ष ( Armed Conflict Between Army And Taliban ) में सात सैनिक शहीद हो गए, जबकि सुरक्षा बलों ने 5 आतंकियों को ढेर कर दिया। सबसे बड़ी बात यह है कि तालिबान और अफगान सैनिकों के बीच यह सशस्त्र संघर्ष ऐसे समय में हुआ है, जब कतर की राजधानी दोहा में शांति बहाली को लेकर वार्ता जारी है।

Afghanistan: तालिबान ने सुरक्षा चौकियों को बनाया निशाना, हमले में मारे गए 6 सुरक्षाबल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को अफगानिस्तान के उत्तरी कुंदुज प्रांत ( Afghanistan Kunduz Province ) के इमाम साहिब जिले में यह संघर्ष हुआ है। रविवार को एक स्थानीय अधिकारी इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सशस्त्र संघर्ष में सेना के सात जवान शहीद हो गए, जबकि 5 आतंकियों को ढेर कर दिया गया।

तालिबान-अफगान सरकार के बीच वार्ता जारी

आपको बता दें कि अफगान सरकार और तालिबान के बीच कतर की राजधानी दोहा में शांति बहाली को लेकर वार्ता का दौर जारी है। इसस पहले इसी साल फरवरी में अमरीका और तालिबान के बीच एक व्यापक समझौता हुआ था। हालांकि इसके बावजूद भी अमरीकी सेना की कार्रवाई जारी है। वहीं, तालिबान की ओर से भी लगातार हमले किए जा रहे हैं।

Afghanistan: कुंदुज प्रांत में तालिबानी ठिकानों पर दो हवाई हमले, 30 नागरिकों की मौत

बीते कुछ दिनों में तालिबान के वर्चस्व वाले हेलमंद प्रांत में सेना और तालिबानी लड़ाकों के बीच संघर्ष देखने को मिला है। अमरीकी सेना ने तालिबान के कई ठिकानों पर हवाई हमले किए। जबकि उससे पहले तालिबान ने कई हमलों को अंजाम दिया।

बुधवार को हुए धमाके में 8 की हुई थी मौत

आपको बता दें कि बुधवार को दो बम IED धमाकों से अफगानिस्तान दहल उठा था। इस धमाके में 8 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 25 अन्य लोग घायल हो गए थे। जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी हेरात प्रांत के कुसी कुहना जिले में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) धमाका की चपेट में एक ट्रक के आने से 5 बच्चों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए थे।

एक दूसरे धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई थी, और 15 अन्य घायल हो गए थे। इस IED धमाके के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया गया, लेकिन तालिबान की ओर से इस धमाके को लेकर कोई बयान सामने नहीं आया था।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned