scriptCoronavirus: चीन के शेन्जेन शहर में बना नया कानून, कुत्ते और बिल्ली के मांस पर लगा बैन | Ban in china town for cat and dog meat | Patrika News
एशिया

Coronavirus: चीन के शेन्जेन शहर में बना नया कानून, कुत्ते और बिल्ली के मांस पर लगा बैन

Highlights

कोरोना वायरस के फैलने के बाद शहर ने उठाया बड़ा कदम।
पहली बार शेन्जेन शहर में इस कानून को अमल में लाया गया।
चीन के कई राज्यों में जंगली जानवरों की सप्लाई भी होने लगी है।

नई दिल्लीApr 03, 2020 / 07:31 am

Mohit Saxena

Ban on dog and cat meat
बीजिंग। कोरोना वायास (Coronavirus) चीन से ही पूरी दुनिया में फैला है। हालांकि, अब चीन (China) में कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म हो गया है। यहां पर लोग सामान्य जीवन जी रहे हैं। इसके बावजूद चीन का शेन्जेन (Shenzhen) पहला ऐसा शहर है, जहां कुत्ते, बिल्ली और सांप के मांस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
चीन ने भारत को वेंटिलेटर देने से किया मना, कहा- उत्पादन बढ़ाने में असमर्थ हैं

कोरोना वायरस के फैलने के बाद यहां पर नया कानून लाया गया है। इसके तहत कुत्ते, बिल्ली और सांप का मांस खाने पर पूरी तरह से बैन लगा दिया है। बीते कई सालों से पशु कार्यकर्ता चीनी सरकार से जानवरों का मांस खाने पर रोक लगाने की मांग कर रहे थे। पहली बार शेन्जेन शहर में इस कानून को अमल में लाया गया है। यहां की जनसंख्या 13 मिलीयन के पास है। नया कानून एक मई से लागू किया गया है। कुत्ते, बिल्ली और सांप के अलावा यहां पर मेंडक, कछुए आदि के मांस खाने पर भी रोक लगाई गई है।
फरवरी में आई एक रिपोर्ट के अनुसार चीन ने कुछ वक्त पहले ही सभी जानवरों के मांस खाने पर रोक लगा दी थी। ऐसा माना जा रहा था कि कोरोना वायरस के फैलने का कारण जानवरों का मांस था। इसे खाने के कारण यह वायरस फैल रहा है। हालांकि,चीन में एक बार फिर से दुकानें खुलने लगी हैं। कई राज्यों में जंगली जानवरों की सप्लाई भी होने लगी है।
गौरतलब है कि चीन में हर साल डॉग मीट फेस्टिवल का आयोजन होता है,जिसे विश्वभर में सबसे विवादास्पद फूड फेस्टिवल माना जाता है। इस दौरान हजारों की संख्या में कुत्तों को मारा,काटा और उनके मांस को खाया जाता है। शेन्जेन के इस कदम को विशेषज्ञ बेहतर विकल्प मान रहे हैं।

Home / world / Asia / Coronavirus: चीन के शेन्जेन शहर में बना नया कानून, कुत्ते और बिल्ली के मांस पर लगा बैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो