script

सुषमा स्वराज की याद में भूटान नरेश ने घी के एक हजार दीप जलाए

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2019 04:22:48 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने सुषमा स्वराज के निधन पर शोक प्रकट किया है
भूटान नरेश के आदेश पर सिम्टोखा जोंग में सुषमा की आत्मा की शांति के लिए विशेष प्रार्थना की गई

सुषमा स्वराज

थिम्पू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस के ठीक बाद 17 और 18 अगस्त को दो दिवसीय दौर पर पड़ोसी देश भूटान जाने वाले हैं। इससे पहले भूटान ने भारत के साथ बेतर संबंधों को और अधिक मजबूत करने की दिशा में एक संकेत दिया है।

दरअसल, भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। भूटान नरेश ने इसके स्वराज की याद में एक मठ में विशेष प्रार्थना की और घी के एक हजार दीपक जलाए। भूटान नरेश के आदेश पर गुरुवार को सिम्टोखा जोंग में विशेष प्रार्थना की गई।

बता दें कि जब सुषमा स्वराज के निधन की खबर भूटान नरेश को मिली जो उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए उनके परिवार और भारत सरकार को शोक संदेश भेजा था।

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन पर भाजपाइयों ने आयोजित की शोकसभा, दी गई श्रद्धांजलि

शोक संदेश में प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग ने कहा था कि सुषमा स्वराज का निधन न केवल भारतीय जनता पार्टी के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए भी बहुत बड़ी क्षति है। उन्होंने कहा था वह भूटान की बहुत अच्छी दोस्त थीं, जिन्होंने भूटान-भारत संबंधों को बढ़ाने में अथक प्रयास किया।

मालूम हो कि साल 2014 से 2019 तक भारत की विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज ने भूटान से मिलकर काम किया। इस दौरान उन्होंने भूटान की दोस्त बनकर कार्य किए और दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के लिए काफी योगदान दिया।

भूटान नरेश के साथ सुषमा स्वराज

पीएम मोदी का भूटान दौरा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 से 18 अगस्त तक भूटान के दो दिवसीय दौरे पर होंगे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रिश्‍तों को लेकर बातचीत होगी।

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ.लोटे शेरिंग ( Bhutanese Prime Minister Lotay Tshering ) के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं।

जब sushma swaraj से बोले Atal Bihari Vajpayee, ‘तुम्हें दिल्ली की गद्दी संभालनी है’

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी अपनी भूटान यात्रा के दौरान भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्में सिग्ये वांगचुक से भी मुलाकात करेंगे।

इसके साथ ही भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. शेरिंग के साथ बैठक करेंगे। दोनों ही नेता द्विपक्षीय संबंधों को चर्चा करेंगे। अपने दूसरे कार्यकाल में पीएम मोदी ने सबसे पहले मालदीव की यात्रा की थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो