चीन: Coronavirus को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर प्रशासन सख्त, दो गिरफ्तार

  • कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से चीन में अबतक 1367 लोगों की मौत हो चुकी है
  • स्थानीय प्रशासन पारदर्शिता बनाए रखने के लिए प्रतिदिन प्रेस वार्ता आयोजित कर रहा है

By: Anil Kumar

Published: 13 Feb 2020, 07:28 PM IST

शंघाई। जानलेवा नोवल कोरोना वायरस ( Coronavirus ) निमोनिया (कोविड-19) के कारण चीन ( China ) समेत दुनिायभर में हाहाकार मचा हुआ है। यह वायरस तेजी के साथ फैल रहा है। लिहाजा इसे रोकने के लिए तमाम कोशिशें की जा रही है। लेकिन कुछ अभवाहों के कारण लोग गुमराह हो रहे हैं और इसके कारण लोगों में दहशत भी फैल रही है।

ऐसे में कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई लड़ने के लिए फर्जी सूचनाओं को पर्दाफाश करना सबसे महत्वपूर्ण है। शंघाई में, अधिकारी और मीडिया महामारी ( Epidemic ) के मद्देनजर बेवजह की डर को समाप्त करने के लिए अफवाहों और गलत सूचनाओं को उजागर करने में लगे हुए हैं। स्थानीय प्रशासन पारदर्शिता बनाए रखने के लिए प्रतिदिन प्रेस वार्ता आयोजित कर रहा है।

Coronavirus: चीन से दवाई का सप्लाई ठप, सिर्फ अप्रैल तक का ही भारत के पास बचा स्टॉक

इस बाबत शंघाई म्यूनिसिपल इंटरनेट इंफोर्मेशन ऑफिस, जियाफांग डेली ऑनलाइन प्लेटफार्म 'रयूमर बस्टर' के साथ मिलकर तथ्यों की जांच और महामारी से संबंधित सूचनाओं को अपडेट कर रहा है।

सोशल मीडिया पर फैल रही है अफवाहें

ग्लोबल टाइम्स ने हाल ही में कई अफवाहों पर संज्ञान लिया था, जो हाल ही में शंघाई में सर्कुलेट हो रहे थे। संबंधित सरकरी विभागों ने हालांकि इन अफवाहों का पर्दाफाश कर दिया है।

इनमें से एक अफवाह के तहत, शंघाई के मिनहांग जिले में दो व्यक्तियों ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर एक वीडियो सुर्केलेट किया, जिसमें एक व्यक्ति को उसके आवासीय इमारत से छलांग लगाते हुए देखा जा सकता है। दोनों ने दावा किया कि इमारत से छलांग लगाने वाला व्यक्ति वुहान के हुबाई प्रांत का है, जो इस महामारी का केंद्र है और अस्पताल में 14 दिनों तक अलग रखे जाने के भय (क्वारंटाइन) की वजह से उसने छलांग लगाई है।

लेकिन मिनहांग पुलिस ने अपने आधिकारिक वीइबो खाते पर स्पष्ट करते हुए कहा कि व्यक्ति ने 14 दिनों तक अलग कमरे में रखे जाने के भय से नहीं, बल्कि अपने कर्जो की वजह से इमारत से छलांग लगाई थी। पुलिस ने अफवाह फैलाने वाले दोनों लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने कहा कि जिस व्यक्ति ने आत्महत्या करने की कोशिश की थी, वह अभी खतरे से बाहर है।

coronavirus s संक्रमितों की पहचान करेगा ये ऐप, चीन ने लॉंच किया 'क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर'

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस की वजह से चीन में अबतक 1367 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोगों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। चीन ही नहीं, दुनिया के कई देश भी इस वायरस से प्रभावित हैं और लोगों में इसे लेकर भय व्याप्त है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

coronavirus Coronavirus in China Coronavirus Outbreak Wuhan Coronavirus
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned