scriptइंडोनेशिया चुनाव: वोटों की गिनती शुरू, शुरूआती रूझान में राष्ट्रपति विडोडो ने बनाई बढ़त | Indonesia Election: Counting of votes begins President Joko Widodo lead in the initial trends | Patrika News
एशिया

इंडोनेशिया चुनाव: वोटों की गिनती शुरू, शुरूआती रूझान में राष्ट्रपति विडोडो ने बनाई बढ़त

इंडोनेशिया में आम चुनाव के लिए मतदान समाप्त।
राष्ट्रपति विडोडो और उनके प्रतिद्वंद्वी पूर्व जनरल प्राबोवो सुबिआंतो के बीच मुकाबला।
शुरूआती रूझान में राष्ट्रपति विडोडो आगे।

Apr 18, 2019 / 08:11 am

Anil Kumar

राष्ट्रपति जोको विडोडो

इंडोनेशिया चुनाव: वोटों की गिनती शुरू, शुरूआती रूझान में राष्ट्रपति विडोडो ने बनाई बढ़त

जकार्ता। इंडोनेशिया में बुधवार को हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरु हो चुकी है और शुरूआती रूझान में वर्तमान राष्ट्रपति जोको विडोडो सबसे आगे चल रहे हैं। शुरूआती रूझानों से स्पष्ट हो रहा है कि एक बार फिर से विडोडो वापसी करने जा रहे हैं। हालांकि परिणाम आने के बाद ही साफ हो जाएगा कि वे कितने वोटों के अंतर से जीत हासिल कर पाए हैं। बता दें कि विश्व के तीसरे सबसे बड़े लोकतंत्र के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए लाखों इंडोनेशियाई लोगों ने मतदान केंद्रों के बाहर कतार में लगकर वोट डाले। मुख्य मुकाबला विडोडो और उनके प्रतिद्वंद्वी पूर्व जनरल प्राबोवो सुबिआंतो के बीच है।

इंडोनेशिया में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हुआ पूर्ण, कुछ ही घंटों में सामने आ जाएंगे परिणाम

राष्ट्रपति विडोडो को जीत की उम्मीद

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, सैफुल मुजानी रिसर्च एंड कंसल्टिंग फर्म द्वारा बताई गई पहले दौर की मतगणना के रुझानों के अनुसार, जोकोवी के नाम से लोकप्रिय विडोडो को 55.34 प्रतिशत मत मिले हैं, जबकि सुबिआंतो को 44.67 प्रतिशत मत मिले हैं। जनरल इलेक्शंस कमीशन ऑफ इंडोनेशिया (केपीयू) ने 77.5 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान लगाया और सरकार ने बुधवार को अधिकतम मतदान सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया। चुनाव आयोग आधिकारिक रूप से मई में परिणामों की घोषणा करेगा। सुधार के वादे के साथ राष्ट्रपति बने विडोडो ने अपने कार्यकाल के दौरान सामाजिक और विकासात्मक नीतियों को प्राथमिकता दी। सुबिआंतो के बोगोर में मतदान केंद्र पर वोट डालने के ठीक कुछ समय बाद विदोदो ने अपना वोट डाला। वि़डोडो ने मीडिया को बताया कि वह परिणामों के बारे में आशावादी हैं, क्योंकि उन्होंने और उनकी पार्टी ने लोगों के लिए काम किया है। इंडोनेशियाई चुनाव दुनिया के सबसे जटिल चुनावों में से एक है, क्योंकि एक ही दिन में 20,000 पोस्ट के लिए 245,000 उम्मीदवारों में से चुनाव के लिए 800,000 मतदान केंद्रों पर 19 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने अपने वोट का इस्तेमाल किया है। विदेशों में रहने वाले अन्य 20 लाख इंडोनेशियाई नागरिकों द्वारा डाक मतपत्रों के जरिए वोट डालने का अनुमान है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .

Home / world / Asia / इंडोनेशिया चुनाव: वोटों की गिनती शुरू, शुरूआती रूझान में राष्ट्रपति विडोडो ने बनाई बढ़त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो