scriptउत्तर कोरिया ने फिर की हिमाकत, इस घातक हथियार की जद में आया अमरीका भी | North Korea test new weapon | Patrika News

उत्तर कोरिया ने फिर की हिमाकत, इस घातक हथियार की जद में आया अमरीका भी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2019 10:44:11 am

Submitted by:

Mohit Saxena

किम ने नए हथियार की फायरिंग का निरीक्षण किया
इस मामले में अमरीका अपनी नाराजगी जता सकता है
वाइट हाउस ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है

kim

उत्तर कोरिया ने दोबारा की हिमाकत, नए हथियार का किया परीक्षण

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया ने बुधवार को ऐलान किया कि उसने एक नए प्रकार के टेक्टिकल निर्देशित हथियार का निरीक्षण किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार किम जोंग उन ने एकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस द्वारा इस नए हथियार की फायरिंग का निरीक्षण किया। किम के अनुसार हथियार प्रणाली का विकास से पीपुल्स आर्मी की क्षमताओं को बढ़ाना है। गौरतलब है किम के इस तरह के कदम के बाद अमरीका अपनी नाराजगी जता सकता है। हाल में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और किम के बीच वियतनाम में एक असफल बैठक हुई थी। इसके बाद से ये कयास लगाए जा रहे थे कि अगली बैठक के लिए दोनों जल्द ही एक मंच पर होंगे। मगर इस हरकत के बाद दोनों के बीच की दूरियां बढ़ सकती हैं। हालांकि वाइट हाउस ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।
ये भी पढ़ें: पेरू: पूर्व राष्ट्रपति एलन गार्सिया ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

निरीक्षण पोस्ट से इस परीक्षण पर नजर रखी

किम ने निरीक्षण पोस्ट से इस परीक्षण पर नजर रखी। यह घोषणा उत्तर कोरियाई मिसाइल रिसर्च सेंटर और लंबी दूरी के रॉकेट निर्माण साइट पर नई गतिविधि की रिपोर्ट आने के बाद हुई है। माना जा रहा है कि इस हथियार की मारक क्षमता अमरीका तक है। उत्तर कोरियाई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के प्लांट में नई गतिविधियों का पता चलने कि बाद से ही तनाव बढ़ गया है। इस प्लांट में उत्तर कोरिया की पहली इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का उत्पादन हो रहा है। हाल ही में ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने चेतावनी दी कि वो अपना परमाणु कार्यक्रम बंद करें नहीं तो उत्तर कोरिया को प्रतिबंधों से राहत नहीं मिलेगी। इससे उनकी अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो