scriptपाक का नया पैंतरा : भारत ने कराई कराची में चीनी नागरिक की हत्‍या, CPEC को करना चाहता है बर्बाद | pak minister ahsan iqbal says india could be killing china citizen | Patrika News

पाक का नया पैंतरा : भारत ने कराई कराची में चीनी नागरिक की हत्‍या, CPEC को करना चाहता है बर्बाद

Published: Feb 09, 2018 11:21:57 am

Submitted by:

Dhirendra

पाकिस्तान के गृह मंत्री अहसान इकबाल ने कराची में चीन के एक नागरिक की हत्या के पीछे भारत का हाथ बताया।

ahsan iqbal

ahsan Iqbal

नई दिल्‍ली. एक चीनी नागरिक की हत्‍या के बाद से पाकिस्‍तान काफी दबाव में है। इस घटना के चार दिन बाद पाक गृह मंत्री अहसान इकबाल ने एक साक्षात्‍कार में भारत पर झूठा आरोप लगाया है कि कराची में चीनी नागरिक की हत्‍या में उसी का हाथ है। ऐसा भारत ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे की महत्‍वाकांक्षी योजना को बर्बाद करने के इरादे से किया है।
दबाव में है पाक सरकार
दरअसल 46 साल के शिपिंग फर्म के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीनी नागरिक शेन झू की हत्या सोमवार को कराची में एक बंदूकधारी ने कर दी थी। यह वारदात उस समय हुई जब कराची के क्लिफ्टन क्षेत्र में वह एक अन्य चीनी नागरिक के साथ किराने की दुकान से खरीददारी करके निकल रहे थे। इस घटना में वहां से गुजर रहे 30 वर्षीय राहगीर के पैर में भी गोली लगी। हत्‍या के बाद से पाकिस्‍तान सरकार पर चीनी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर भारी दबाव है। बताया जा रहा है कि इस दबाव को कम करने के लिए पाक सरकार ने भारत पर ये आरोप मढ़े हैं। इसके पीछे पाकिस्‍तान का तर्क यह है कि चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी ) में भारत बहुत ज्यादा रुचि ले रहा है। भारत नहीं चाहता कि सीपीईसी पर काम पूरा हो। चीन और पाक के बीच बढ़ते कारोबार रिश्‍ते को वो खराब करना चाहता है।
तबाह करना चाहता सीपीईसी
इकबाल का आरोप है कि पड़ोसी देश के प्रतिनिधि कई बार कह चुके हैं कि वो चीन और पाक के बीच कारोबार बढ़ने के खिलाफ है। भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव ने भी माना है कि भारतीय खुफिया एजेंसियां चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी सक्रिय हैं। उन्‍होंने बताया कि इस प्रोजेक्‍ट में कार्यरत चीनी नागरिकों की रक्षा के लिए पाकिस्‍तान ने दस हजार जवानों का एक मजबूत बल बनाया है। इसके बावजूद भारत ने इस तरह की घटना को अंजाम दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो