script

पाकिस्तान को जोरदार झटका देने की तैयारी में पीएम मोदी, चीन और रूस के साथ बातचीत में उठाया आतंकवाद का मुद्दा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2019 01:58:03 pm

Submitted by:

Shweta Singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को किर्गिस्तान पहुंचे हैं
पीएम ने इस यात्रा के लिए तुर्कमेनिस्तान से गुजरने वाला रास्ता चुना
रूस और चीन के राष्ट्रपतियों से हुई पीएम मोदी की मुलाकात

PM Modi

बिश्केक। शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचे हैं। एयरपोर्ट पर पीएम का भव्य स्वागत हुआ। इसके बाद गुरुवार शाम पीएम मोदी का रूस और चीन के राष्ट्रपतियों से मिले। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात में पीएम ने पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित सीमा-पार आतंकवाद का मुद्दा उठाया। आपको बता दें कि इस यात्रा से पहले पीएम मोदी पाकिस्तान एयर स्पेस से होकर गुजरने वाले थे, हालांकि आखिरी समय में उनकी यात्रा के लिए अलग रुट तय किया गया।

पाक प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा

पीएम मोदी पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले। उसके तुरंत बाद भारतीय पीएम ने रूस के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाक़ात की। दोनों राष्ट्र-प्रमुखों से साथ बातचीत में पीएम मोदी ने पाक प्रायोजित आतंकवाद का मुद्दा उठाया। पीएम मोदी ने साफ़ किया कि आखिर वह क्यों पाक के पीएम इमरान खान से बातचीत को लेकर आशावादी नहीं है। दोनों देशों के साथ हुई इस बैठक में पीएम मोदी ने साफ संदेश दिया है कि जब तक पाकिस्तान अपने रवैये में बदलाव नहीं करता है, उससे कोई बातचीत संभव नहीं है।

पहले भारत ने बदला था पीएम के विमान का एयर रुट

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने गंतव्य के लिए तुर्किमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान, ओमान होकर गुजरने वाले रास्ते को चुना। इस तरह पीएम के विमान को पाकिस्तानी हवाई में घुसने की जरूरत नहीं पड़ी। बता दें कि इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से पीएम मोदी और विदेश मंत्री के लिए हवाई मार्ग खोलने का अनुरोध किया था। पाकिस्तान ने भी पीएम मोदी के विमान को पाक वायु सीमा से होकर गुजरने की इजाजत दे दी थी। लेकिन आखिरी पलों में विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम पाक से होकर नहीं गुजरेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पीएम की यात्रा के लिए पहले से ही दो रूटों पर विचार किया जा रहा था और हर पहलू को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फैसला किया किया कि वीवीआईपी विमान पाकिस्तान के बजाय इस रास्ते से गुजरेगा।

PM Modi Route

इस कारण लिया गया फैसला

इस फैसले पर भले ही सरकार की कोई सीधा बयान सामने न आया हो, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि ऐसा पुलवामा हमले और बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद दोनों देशों के रिश्तों में जारी तनाव के मद्देनजर किया गया है। बता दें कि जब भारत ने पाक से हवाई सीमा में यात्रा के लिए इजाजत का अनुरोध किया था, उस वक्त सोशल मीडिया पर इसका जमकर विरोध हुआ था।

PM Modi Imran Khan

सिर्फ यहां हो सकता है पीएम मोदी-इमरान का आमना-सामना

पीएम की दो दिवसीय यात्रा के दौरान भी पाकिस्तानी पीएम इमरान खान से मुलाकात की कोई योजना नहीं है। इसके साथ ही पीएम ने बिश्केक में भी यह साफ किया कि अभी पाकिस्तान से बातचीत का माहौल नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान ने आतंकियों पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की है। इसलिए अभी पाक से बातचीत संभव नहीं। हालांकि, गुरुवार शाम को किर्गिस्तान की ओर से आयोजित किए जा रहे डिनर के दौरान दोनों नेताओं का आमना-सामना हो सकता है। इसके अलावा दोनों के बीच कुछ पलों की अनौपचारिक मुलाकात भी हो सकती है, जिसकी संभावना भारतीय विदेश मंत्रालय ने पहले ही जताई थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो