scriptपीएम मोदी ने भारत-आसियान ब्रेकफास्ट समिट में भाग लिया, आपसी रिश्ते मजबूत करने का संकल्प | PM Modi attendS ASEAN-IndiaI nformal Breakfast Summit in Singapore | Patrika News

पीएम मोदी ने भारत-आसियान ब्रेकफास्ट समिट में भाग लिया, आपसी रिश्ते मजबूत करने का संकल्प

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2018 07:56:20 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक में पूर्वी एशियाई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के मुलाकात की

ASEAN-IndiaI nformal Breakfast Summit

पीएम मोदी ने भारत-आसियान ब्रेकफास्ट समिट में भाग लिया, आपसी रिश्ते मजबूत करने का संकल्प

सिंगापुर। सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को आसियान-भारत अनौपचारिक ब्रेकफास्ट सम्मेलन में आसियान देशों के नेताओं के साथ भाग लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक में पूर्वी एशियाई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के मुलाकात की। इसके बाद पीएम 13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) और क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) शिखर बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

भारत-आसियान ब्रेकफास्ट समिट

पीएम मोदी के दौरे को विशेष महत्व देते हुए आसियान देशों ने अनौपचारिक ब्रेकफास्ट समिट का आयोजन किया। बता दें कि रणनीतिक भागीदारों के रूप में भारत और आसियान के बीच घनिष्ठ व्यापारिक और आर्थिक संबंध हैं। 2017-18 में भारत-आसियान व्यापार 81.33 अरब डॉलर था। आसियान देशों के साथ भारत के कुल व्यापार का हिस्सा 10.58 प्रतिशत है जबकि भारत के कुल निर्यात में आसियान देशों का हिस्सा 11.28 प्रतिशत है। इन आंकड़ों को देखते हुए यह स्वतः सिद्ध है कि भारत और आसियान एक दूसरे के घनिष्ठ सहयोगी हैं।

पीएम का सिंगापुर दौरा

बता दें कि पीएम मोदी 2 दिन के सिंगापुर दौरे पर हैं। गुरुवार को पीएम मोदी सिंगापुर में कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। दोपहर बाद वह भारत-सिंगापुर हैकथॉन की विजेता टीमों को पुरस्कार वितरित करेंगे और संयुक्त भारत-सिंगापुर हैकथॉन के प्रतिभागियों और विजेताओं से बातचीत करेंगे। बाद में प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन लंच और 13 वें पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन पूर्ण में हिस्सा लेंगे। इससे पहले बुधवार को प्रधान मंत्री ने संयुक्त राज्य के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आपसी हितों के द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों, रक्षा, व्यापार सहयोग, आतंकवाद का मुकाबला करने और मुक्त भारत-प्रशांत बनाए रखने की आवश्यकता सहित कई मुद्दों पर वार्ता की। दोनों नेताओं के बीच आतंकवाद के मुद्दे पर चर्चा हुई थी। प्रधान मंत्री मोदी ने सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड के राष्ट्राध्यक्षों के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें भी कीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो