script

PM Modi के लेह दौरे से China में बढ़ी बेचैनी, चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा- बात बिगाड़ने वाला कदम न उठाएं

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2020 04:09:23 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) लद्दाख में चल रहे भारी तनाव के बीच लेह दौरे ( Leh PM Modi Visit ) पर पहुंचे, जिससे चीन बौखला गया है।
चीनी विदेश मंत्रालय ( Chinese Foreign Ministry ) ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि दोनों देशों को ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिससे सीमा पर माहौल अधिक खराब हो।
चीन ने कहा कि LAC पर माहौल को हल्‍का करने के लिए भारत और चीन संपर्क में ( India and China in touch ) हैं।

pm modi

PM Modi’s visit to Leh increases uneasiness in China, Chinese Foreign Ministry says no party should try to escalate situation

नई दिल्ली। लद्दाख सीमा ( Ladakh Border ) यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर भारत-चीन के बीच जारी भारी तनाव ( India-China Tension ) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) शुक्रवार की सुबह अचानक लेह पहुंचे। पीएम मोदी के लेह दौरे ( PM Modi Leh Visit ) से चीन बौखला गया है। चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि दोनों देशों को ऐसा कोई भी काम नहीं करना चाहिए जिससे सीमा पर माहौल अधिक खराब हो।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झू लिजियान ( Zhao Lijian, Chinese Foreign Ministry spokesperson ) ने कहा ‘भारत और चीन आपसी तनाव को सैन्य और कूटनीतिक माध्यमों से बातचीत करके कम करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे में इस बिंदु पर आकर दोनों देशों में से किसी को भी ऐसा कोई कदम नहीं उठाना चाहिए, जिससे कि हालात और बिगड़े।’

China से तनातनी के बीच India की Russia से बड़ी डील, 21 MIG-29 समेत 33 फाइटर जेट खरीदेगा भारत

बता दें कि पीएम मोदी ने सेना के अधिकारियों से बातचीत की और सेना, वायुसेना ( Airforce ) और आईटीबीपी ( ITBP ) के जवानों से मुलाकात की। जब पीएम मोदी के लद्दाख दौरे ( PM Modi’s Ladakh Visit ) की तस्वीरें सामने आई, जिसके बाद बौखलाए चीन की ओर से ये प्रतिक्रिया आई है।

https://twitter.com/ANI/status/1278958686409457666?ref_src=twsrc%5Etfw

पीएम ने बढ़ाया सेना का हौसला

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह करीब 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित नीमू एयरबेस ( Neemu airbase ) पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने सेना और आईटीबीपी ( ITBP ) के जवानों के साथ मुलाकात की और उनका हौसला बढ़ाया। पीएम के साथ सीडीएस बिपिन रावत ( CDS Bipin Rawat ) और सेना प्रमुख जनरल मुकुंद नरवाणे ( Army Chief General Mukund Narwane ) भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने अपने इस दौरे से चीन को ये साफ संकेत और चेतावनी दे दी है कि हम अपनी सीमा की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

भारत के खिलाफ PAK-China की साजिश नाकाम! America-Germany ने UNSC में दिया करारा झटका

पीएम मोदी ने यह भी संदेश दिया है कि यदि चीन ने किसी भी तरह से नापाक हरकत करने की कोशिश की तो हम मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भारत चीन को पीछे धकलने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

आक्रामक कार्रवाई का दिया जाएगा जवाब

पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे जवानों, देश के साहसी और वीर सैनिकों में अपार क्षमता है। हमने पूरी दुनिया को अपनी शक्ति का परिचय दिया है। द्वितीय विश्व युद्ध ( second World War ) में दुनिया ने हमारी सेना ( Indian Army ) के ताकत का लोहा माना है। इसलिए हम अपने दुश्मनों की चाल को कभी भी कामयाब नहीं होने देंगे और किसी भी आक्रामक कार्रवाई का करारा जवाब दिया जाएगा।

पीएम ने गलवान घाटी ( Galwan valley ) में बीते 15 जून के चीनी सैनिकों ( Chinese Army ) के साथ हुए हिंसक झड़प में अपने प्राण गंवाने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में देश की सुरक्षा के लिए सेना के साथ न केवल वे बल्कि पूरा देश खड़ा है। पीएम ने जवानों को यह भी संदेश दिया कि चीन के साथ जारी टकराव लंबा खिंच सकता है। ऐसे में हमें हर समय लंबी लड़ाई के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार सेना के लिए हर जरूरी सामान व हथियारों की व्यवस्था करने के लिए प्रतिबद्ध है।

ट्रेंडिंग वीडियो