scriptलद्दाख और अरुणाचल प्रदेश पर एक बार फिर चीन के बिगड़े बोल, कहा- हम नहीं देते मान्यता | Speaking on Ladakh once again, China said, We do not give recognition | Patrika News

लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश पर एक बार फिर चीन के बिगड़े बोल, कहा- हम नहीं देते मान्यता

locationनई दिल्लीPublished: Oct 14, 2020 08:08:40 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

India China Border Disputes: चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ लिजिन ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत के अवैध रूप से स्थापित लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश को हम मान्यता नहीं देते हैं।
लिजिन ने कहा कि भारत की ओर से सैन्‍य निगरानी और नियंत्रण के लिए किसी भी आधारभूत ढांचे के निर्माण का हम कड़ा विरोध करते हैं।

China

Speaking on Ladakh once again, China said, We do not give ecognition

बीजिंग। पूर्वी लद्दाख सीमा ( Eastern Ladakh Border ) पर चल रहे विवाद के बीच एक बार फिर से चीन ने विवादित बयान दिया है। चीन ने कहा है कि वह लद्दाख को मान्यता नहीं देता है, क्योंकि भारत ने अवैध तरीके से इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया है।

चीन का यह भड़काऊ बयान ऐसे समय में आया है, जब भारत ने चीन से सटे 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 44 नए पुल बना रहा है। भारत के इस कदम से बौखलाया चीन लगातार इस तरह के बयानबाजी कर रहा है।

सीमा पर जारी तनाव के बीच India का बड़ा कदम, पश्चिमी मोर्चे लड़ाकू विमान Tejas किए तैनात

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ लिजिन ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत के अवैध रूप से स्थापित लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश को हम मान्यता नहीं देते हैं। उन्होंने कहा कि चीन सीमा पर भारत की ओर से किए जा रहे बुनियादी ढांचे के निर्माण का विरोध करता है। लिजिन ने उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्र में भारत के बुनियादी ढांचे के विकास को दोनों देशों के बीच तनाव का मूल कारण बताया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wt0ro

अरुणाचल प्रदेश को नहीं देते मान्यता

चीनी प्रवक्ता झाओ लिजिन ने भड़काऊ बयान देते हुए कहा कि सबसे पहले मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि भारत की ओर से अवैध तरीके से स्थापित किए गए लद्दाख केद्र शासित प्रदेश और अरूणाचल प्रदेश को चीन मान्यता नहीं देता है।

उन्होंने कहा कि भारत की ओर से सैन्‍य निगरानी और नियंत्रण के लिए किसी भी आधारभूत ढांचे के निर्माण का हम कड़ा विरोध करते हैं। सीमा पर भारत की ओर से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जाना चाहिए जिससे दोनों देशों में तनाव और भी अधिक बढ़े।

China ने लद्दाख का मान्यता देने से किया इनकार, कहा- अवैध रूप से बनाया गया केंद्र शासित प्रदेश

आपको बता दें कि भारत चीनी सीमा से सटे इलाकों में 44 नए पुल बना रहा है। अभी हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा 286 करोड़ रुपये की लागत से 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में बनाए गए पुलों का उद्घाटन किया था।

दूसरी तरफ चीन खुद अरुणाचल प्रदेश, स‍िक्किम, उत्‍तराखंड और अक्‍साई चीन इलाके में कई सैन्‍य अड्डे बना रहा है या फिर उसे अपग्रेड कर रहा है। इसके अलावा कई घातक हथियार और मिसाइलें भी तैनात की हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो