scriptTaiwan ने China को दी चेतावनी, कहा- यदि हमला किया तो मिलेगा करारा जवाब | Taiwan warns China, says - If attacked, you will get a befitting reply | Patrika News

Taiwan ने China को दी चेतावनी, कहा- यदि हमला किया तो मिलेगा करारा जवाब

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2020 08:15:11 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

China Taiwan Tension: ताइवान ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि हमला किया गया तो बीजिंग को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हम भी तैयार हैं।
चीन लगातार ताइवान हवाई क्षेत्र के पास अपने लड़ाकू विमानों को भेजकर ताइपे को उकसाने की कोशिश कर रहा है।

China Taiwan Tension

Taiwan warns China, says – If attacked, you will get a befitting reply

ताइपे। साउथ चाइना सी ( South China Sea ) पर चीन लगातार अपना दबदबा बढ़ाने की कोशिश में जुटा है और पड़ोसी देशों पर दबाव बना रहा है। वहीं, ताइवान पर कब्जा करने की कोशिशों के बीच चीन ने भारी संख्या में सैनिकों और हथियारों व लड़ाकू विमानों की तैनाती भी कर दी है।

ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे थे कि चीन कभी भी ताइवान ( China Taiwan War ) पर हमला कर सकता है। चीन के कई लड़ाकू विमानों ने ताइवान के हवाई क्षेत्र के करीब उड़ान भरी थी। इसके अलावा अमरीकी अधिकारी के ताइवान दौरे पर भी चीन ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी और चीन के 18 लड़ाकू विमानों ने ताइवान हवाई क्षेत्र के करीब उड़ान भरकर अपने इरादे साफ कर दिए थे।

China की बड़ी साजिश, Taiwan पर कब्जा करने की तैयारी की तेज, America ने भेजे युद्धपोत और Fighter Jet

चीन बार-बार ये कहता रहा है कि अमरीका ताइवान मामले से दूर रहे। चीन ने यहां तक चेतावनी दी थी कि यदि ताइवान पर सैन्य बल पर कब्जा कर लिया जाएगा। इस तरह की आशंकाओं के बीच चीन कभी भी ऐसा कर सकता है और इसके लिए वह तैयारी भी कर रहा है।

हालांकि चीन की इस नापाक चालों को देखते हुए अमरीका ने भी कमर कस लिया है और दक्षिण चीन सागर में अपने सबसे बेहतरीन युद्धक विमानों को तैनात कर दिया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7wj00q

ताइवान ने दी चीन को चेतावनी

चीन की लगातार बढ़ते नापाक कदम को देखते हुए मंगलवार को ताइवान ने भी चेतावनी दी है कि यदि बीजिंग ने किसी भी तरह से उनपर हमला करने की कोशिश भी की तो करारा जवाब दिया जाएगा। ताइवान के रक्षा सेना प्रमुख ने कहा कि चीन ताइवान के साथ किसी भी तरह के युद्ध की तैयारी नहीं कर रहा है। हालांकि यदि वह हमला करता है तो हम भी पूरी तरह से मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं।

China के सामने Taiwan का झुकने से इनकार, कहा- हमला किया तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

रक्षा मंत्री येन डे-फा ने कहा है कि चीन की ओर से अभी तक कोई ऐसे संकेत नहीं मिल रहे हैं कि वह ताइवान के साथ किसी तरह से लड़ाई करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि चीन ताइवान को युद्ध के लिए उकसा रहा है। वह सीमा पर लगातार फाइटर जेट भेजकर जंग जैसे हालात बनाने की कोशिश में है। सीमा के पास चीन लगातार युद्धाभ्यास कर रहा है।

उन्होंने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट सरकार ताइवान के खिलाफ उकसावे की कार्रवाई कर रही है, लेकिन अभी तक ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है कि चीन पूर्ण रूप से युद्ध के लिए तैयार है। येन ने कहा कि ताइवान की सेना युद्ध की तैयारियों को बनाए रख रही हैं। हमारी सेनाएं तैयार हैं। उन्होंने संसद में कहा कि यदि चीन हमला करता है तो ताइवान का अंतिम आदमी भी लड़ाई के लिए तैयार है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो