जीवन में चाहते हैं रोमांस तो बेडरूम में रखें इन बातों का ध्यान

फेंगशुई तथा वास्तु टिप्सः आपके बेडरूम के लिए कुछ खास टिप्स जिन्हें अपनाने के बाद आपकी लाइफ रोमांस से भर उठेगी

किसी भी व्यक्ति के जीवन में उसकी बेडरूम लाइफ काफी महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। यदि कोई इंसान अपने बेडरूम में खुश नहीं है तो यकीनन उसकी रोजमर्रा की लाइफ भी बर्बाद ही समझनी चाहिए। ऐसे में हम आपके लिए बेडरूम के कुछ खास वास्तु टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाने के बाद आपकी लाइफ रोमांस से भर उठेगीः

बेडरूम में दक्षिण-पश्चिम दिशा में दिल की आकृति का रोज क्वाट्र्ज रखें। पति-पत्नी के प्रतीक के रूप में बेडरूम में दो सुंदर सजावटी गमले रखें। बेडरूम में पानी की तस्वीर वाली पेंटिंग न लगाएं इसके स्थान पर रोमांटिक कलाकृति, युगल पक्षी की तस्वीर लगाएं।

ये भी पढ़ेः बेडरूम में अपनाएं ये टिप्स, लाइफपार्टनर मानेंगे आपकी हर बात

ये भी पढ़ेः घर के बाथरूम में अपनाएं ये टिप्स, होंगे खुशहाल


बेडरूम में लवबर्ड का जोड़ा रखें। यदि आपका दाम्पत्य जीवन सुखमय है तो कई परेशानियां स्वयं ही समाप्त हो जाती हैं। फेंगशुई के अनुसार दाम्पत्य जीवन सुखमय बनाने के लिए लवबर्ड, मैंडरेन डक जैसे पक्षी प्रेम के प्रतीक हैं इनकी छोटी मूर्तियों का जोड़ा अपने बेडरूम में रखें।


बेडरूम में खिड़की अवश्य होना चाहिए। कभी भी मुख्य द्वार की ओर पैर करके नही सोना चाहिए। पलंग के सम्मुख आइना (Mirror) नहीं होना चाहिए। ऐसा करने से आप सदैव व्याकुल व परेशान रहेंगे।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व की ओर तथा उत्तर की ओर मुख करके सोना सुखदायक होता है। दक्षिण की ओर मुख करके नहीं सोना चाहिए। दक्षिण (South) की ओर मुख करके सोने से नींद नहीं आती है और आती है तो बुरे सपने आते हैं।

अगर आपके पास धन की कमी हो तो एक बर्तन में कुछ चावल के दानें डालकर आप अपने बेडरूम में बिस्तर के पास रखिए, जल्दी ही लाभ मिलेगा।

पति-पत्नी के बीच झगड़े बहुत ज्यादा होते हों तो दोनों के बीच प्रेम बढ़ाने के लिए सिरेमिक पॉट (Ceramic Pot) में लाल रंग की दो मोमबत्तियां जलाएं। कुछ ही दिनों में दोनों के बीच की कटुता दूर हो जाएगी।



बेडरूम में भगवान राधाकृष्ण की तस्वीर लगाएं तो बेहतर रहेगा। वहां भूल कर भी अघोरियों, तांत्रिकों अथवा अन्य किसी काले जादू से संबंधित तस्वीर या आर्ट न लगाएं।

बेडरूम सजाकर रखें, वहां धूल मिट्टी जमा न होने दें। ध्यान रखें की वहां खिड़की, साइड टेबल या अन्य किसी भी वस्तु पर कोई भी किसी भी तरह की धूल मिट्टी न हो, न ही चीजें अस्त-व्यस्त और इधर-उधर फैली हुई हो अन्यथा पति-पत्नी का दाम्पत्य जीवन मुश्किलों से भर जाएगा।


सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned