scriptमूलांक 3 वालों में होती हैं ये कमजोरियां, इसे दूर कर लें तो जीवन में सफलता तय | Mulank 3 people weaknesses Quality of life if you remove them then success in life mulank 3 personality birth number 3 personality hindi | Patrika News
धर्म/ज्योतिष

मूलांक 3 वालों में होती हैं ये कमजोरियां, इसे दूर कर लें तो जीवन में सफलता तय

Birth Number 3 Personality Hindi अंक ज्योतिष के अनुसार हर व्यक्ति का किसी न किसी मूलांक और ग्रह से संबंध होता है। इस मूलांक से ही व्यक्ति के गुण, दोष, स्वभाव भविष्य का पता चलता है। आज हम जानेंगे बृहस्पति के नंबर 3 यानी मूलांक 3 की कमजोरियां, जिसे ये दूर कर लें तो जीवन में इनकी सफलता निश्चित है…

भोपालMay 05, 2024 / 05:01 pm

Pravin Pandey

Mulank 3 people weaknesses

मूलांक 3 की कमजोरियां

मूलांक 3 वाले इन बातों का रखें ध्यान

ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष का बड़ा महत्व है। अंक ज्योतिष के अनुसार 1 से 9 तक के हर अंक पर किसी न किसी ग्रह सूर्य, चंद्र, गुरु, बुध, शुक्र, वरुण, शनि, यूरेनस और मंगल का शासन और इन अंक से जुड़ी तारीख पर जन्मे लोगों पर भी इन ग्रहों का बड़ा प्रभाव पड़ता है। ग्रहों के गुण दोष इन मूलांक वाले लोगों के भी गुण दोष स्वभाव को निर्धारित करते हैं। इन मूलांक से किसी भी व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। अब जानते हैं मूलांक 3 यानी 3, 12,21,30 तारीख को जन्मे लोगों के बारे में..
अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 3, पैसा, बुद्धि और ज्ञान के ग्रह बृहस्पति का प्रतिनिधि है। यदि आपका जन्म 3, 12,21 या 30 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक 3 है। अंक ज्योतिष के अनुसार यदि ये लोग अपनी कमजोरियों को जान लें तो इन्हें दूर कर सकते हैं और जीवन में सफल हो सकते हैं। आइये जानते हैं मूलांक 3 वालों को क्या ध्यान रखना चाहिए..

अहंकार से दूर रहें

मूलांक 3 वालों का सबसे बड़ा दुश्मन उनका उग्र व्यवहार है। आमतौर पर ये अहंकारी होते हैं। इन लोगों में अहंकार जितना होगा, उनका पतन उतना ही अधिक होगा। आमतौर पर मूलांक 3 वालों को जीवन में सुख-समृद्धि और धन प्राप्त होता है। इन लोगों के अंदर यह भावना आ सकती है कि संसार में उनसे अच्छा कोई नहीं है। अहंकार अधिकतर रिश्ते तोड़ता है। इसके चलते करीबी मित्र और रिश्तेदार भी आपसे दूर हो जाते हैं। ऐसे में यदि आपके अंदर अहंकार की भावना खत्म हो जाएगी तो आप तरक्की की ओर तेजी से आगे बढ़ेंगे।
ये भी पढ़ेंः Shani Dev: शनि के गुस्से से बचना है तो छोड़ दें ये आदतें, देते हैं भयंकर दंड

खर्च रोकें

मूलांक 3 के लोगों को जीवन में धन-दौलत की कमी नहीं होती है और ये भौतिक सुख-सुविधा और विलासिता पर अधिक धन खर्च करते हैं। इन्हें खुल कर पैसा खर्च करने में आनंद आता है और ये भविष्य के बारे में बिल्कुल नहीं सोचते हैं। हालांकि यही इनकी सबसे बड़ी समस्या बन सकती है क्योंकि अधिक धन खर्च करने की वजह से इन्हें आर्थिक समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। कई बार कर्ज लेने या लोन लेने की स्थिति बन जाती है, जिससे ये तनाव और परेशानी में रहते हैं। ऐसे में धन की बर्बादी न करते हुए भविष्य के लिए बचत पर ध्यान दें तो आगे की स्थिति आसान रहेगी।

स्वभाव को बदलें

मूलांक 3 के लोग जिद्दी और हठी स्वभाव के होते हैं और अपने आगे किसी की नहीं सुनते हैं। कई बार इनके इस स्वभाव की वजह से ये अपना धन और सम्मान दोनों ही खो देते हैं। इनके इस व्यवहार की वजह से लोग इनसे धीरे-धीरे दूरी बना लेते हैं और इन्हें नापसंद करने लगते हैं। इस वजह से मूलांक 3 वाले लोग जीवन में अकेले पड़ जाते हैं। जीवन में तरक्की हासिल करने के लिए इन लोगों को अपने व्यवहार और स्वभाव में परिवर्तन करना होगा, तभी आप जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त कर सकेंगे वर्ना अकेले रहने पर मजबूर हो सकते हैं।
ये भी पढ़ेंः Weekly Horoscope (5 May to 11 May): वृषभ, मिथुन समेत 3 राशियों को नए सप्ताह में धन लाभ, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

उतावलेपन से बचे

मूलांक 3 के लोगों में उतावलापन अधिक होता है। उतावलेपन के कारण इनके मन-मस्तिष्क पर अनावश्यक दबाव पड़ता है, जिसके चलते ये अपने कई काम बिगाड़ लेते हैं। ये हर काम को जल्दबाजी में खत्म करना चाहते हैं और इस वजह से काम सुधारने की जगह काम बिगाड़ देते हैं। इनके अंदर एक यह कमी भी होती है कि ये अपने उतावलेपन की वजह से हर काम को तेजी से करने की सोचते हैं और इस वजह से इनके कई काम अधूरे रह जाते हैं और कई गलतियां भी कर बैठते हैं।

क्रोध से बचें

मूलांक 3 के लोगों में एक कमी यह भी होती है कि ये काफी गुस्सैल होते हैं। अधिक गुस्से के कारण ये अक्सर मानसिक संतुलन खो देते हैं, इतना ही नहीं गलत कार्य भी कर बैठते हैं। यदि मूलांक 3 वाले क्रोध नहीं छोड़ते तो अपना नुकसान करते हैं। कई बार ये लोग गुस्से में ऐसे फैसले लेते हैं, जिसका पछतावा इन्हें होता है। इसके कारण इन्हें सफलता नहीं मिलती। इसलिए सदा शांत दिमाग से निर्णय लें, ताकि जीवन किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / मूलांक 3 वालों में होती हैं ये कमजोरियां, इसे दूर कर लें तो जीवन में सफलता तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो